खेल

मैंच फिक्सिंग पर icc की बड़ी कारवाई, जिम्बाब्वे के पूर्व निदेशक पर लगा 10 साल का प्रतिबंध

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1798
| मार्च 7 , 2019 , 11:11 IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मैच फिक्सिंग के मामले में जिम्बाब्वे क्रिकेट के पूर्व निदेशक एनॉक इकोप पर 10 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। आईसीसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इकॉप पर आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई के तीन नियमों का उल्लंघन करने के मामले में प्रतिबंध लगाया गया है। उन्हें 2017 में जिम्बाब्वे टीम के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान सामने आए मैच फिक्सिंग के प्रयास के मामले में उन्हें जांच प्रभावित करने का दोषी पाया गया।

आईसीसी ने इससे पहले पिछले साल मार्च में इसी मामले में जिम्बाब्वे क्रिकेट के सीनियर अधिकारी राजन नायर पर 20 साल का बैन लगाया था। नायर हरारे मेट्रोपॉलिटन क्रिकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष व मार्केटिंग हेड पद पर थे। उन्होंने तत्कालीन कप्तान ग्रीम क्रेमर को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज का नतीजा फिक्स करने का ऑफर दिया था। ये सीरीज जिम्बाब्वे ने जीती थी। कप्तान ने उस समय के कोच हीथ स्ट्रीक को इसकी जानकारी दी थी।

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को मिली थी गेंद छेड़छाड़ की की सजा-:

गेंद से छेड़छाड़ के मामले में सालभर का प्रतिबंध झेल रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर भी क्रिकेट के अनुशासन को तोड़ा था जिसके बाद ICC ने तो ज्यादा सजा नहीं सुनाई पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट कमेटी ने साल भर के लिए इन खिलाड़ीयों को अंतर्राष्ट्रीय खेल से बाहर कर दिया।

पाकिस्तान के खिलाफ कर सकते हैं वापसी-:

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 22 से 31 मार्च तक यूएई में पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में स्मिथ और वार्नर पर गेंद से छेड़छाड़ के चलते सालभर के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था और उनका प्रतिबंध 29 मार्च को खत्म हो रहा है। इसका मतलब पाकिस्तान के खिलाफ चौथे वनडे के लिए उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया 22 मार्च को शारजाह में पाकिस्तान के साथ पहला वनडे मैच खेलने उतरेगी।


कमेंट करें