नेशनल

2019 लोकसभा चुनाव से पहले हर घर में शौचालय का लक्ष्य होगा पूरा : मोदी सरकार

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
315
| जनवरी 22 , 2018 , 12:16 IST

नरेंद्र मोदी सरकार ने दावा किया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव तक भारत खुले में शौच से मुक्त होगा। शीर्ष सरकारी कर्मचारियों के अनुसार, भारत में हर घर को शौचालय मिलेगा। हालांकि शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि अक्टूबर, 2019 की समयसीमा से एक साल पहले देश को खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद है और स्वच्छता मंत्रालय को दिसंबर 2018 तक लक्ष्य पूरा करने की उम्मीद है।

खुले में शौच करने में सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को होती है। ऐसा ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में होता है जहां पर्याप्त संख्या में शौचालय न होने और सीमित मानसिकता के महिलाओं का खुले में शौच जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा हम गांव-गांव लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक करते आ रहे है। हम इस मुहीम में स्थानीय लोगों और गांव के नेताओं को शामिल करके गांवों में शौचालय निर्माण का काम करेंगे।

Sbu_620

आपको बता दें कि देश में 5.9 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है और मिशन के शुभारंभ के बाद लगभग 30 करोड़ ग्रामीण भारतीयों ने खुले में शौच बंद कर दिया है। सात राज्यों के 290 जिलों को खुले में शौच मुक्त बनाने में सरकार कामयाब रही है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें