नेशनल

UN में सुषमा ने लगाई पाकिस्तान को फटकार, कहा- आतंक फैला कर छिपाने में माहिर है PAK

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1975
| सितंबर 30 , 2018 , 12:31 IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र (73rd Session) को संबोधित करते हुए पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भारत अपने पड़ोसी पाकिस्तान के आतंकवाद से पीड़ित है। पाकिस्तान आतंकवादी घटना को अंजाम देने में ही माहिर नहीं है, बल्कि इसको छिपाने में भी माहिर है। इसका सबूत है दुनिया का सबसे खूंखार आतकी ओसामा बिन लादेन वहीं छिपा हुआ था।

उन्होंने कहा कि मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद खुलेआम पाकिस्तान में रैलियां कर रहा है और भारत को धमकी दे रहा है। पाकिस्तान उस पर कार्रवाई करने की बजाय उसको संरक्षण दे रहा है। पाकिस्तानी आतंकी को संयुक्त राष्ट्र ने अपनी प्रतिबंधित सूची में भी शामिल कर रखा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हम पर वार्ता नहीं करने और मानवाधिकार का उल्लंघन करने का आरोप लगा रहा है। हम बातचीत से ही हर मुद्दे को सुलझाने के पक्ष में हैं। पाकिस्तान की हरकतों की वजह से वार्ता टल रही है।

उन्होंने कहा कि भारत वसुधैव कुटुंबकम में यकीन करता है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को परिवार की तरह चलाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर भारत सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मुद्दे पर भारत दुनिया को कभी फेल नहीं होने देगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए मोदी सरकार जनधन योजना और आयुष्मान भारत योजना चला रही है। आयुष्मान भारत योजना मील का पत्थऱ साबित होगा।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत और स्वस्थ्य भारत का संकल्प लिया है। जिन विकसित देशों ने प्रकृति का विनाश करके अपना विकास किया है, उनको इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी। उनको इससे मुंह नहीं मोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन आज सबसे बड़ी समस्या है। वो आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन (climate change), संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में सुधार, सतत विकास के लक्ष्य समेत अन्य मुद्दों पर अपने विचार रख सकती हैं। भारत के बाद पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेगा।


कमेंट करें