विज्ञान/टेक्नोलॉजी

डाटा लीक मामला: Facebook ने प्राइवेसी सेटिंग में किए अहम बदलाव | बड़ी बातें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1801
| मार्च 29 , 2018 , 18:24 IST

डाटा लीक विवाद में फंसने के बाद फेसबुक सीआईओ मार्क जकरबर्ग ने अपने यूजर्स से माफ़ी मांगने के साथ भरोसा दिलाया था कि जल्द ही फेसबुक पर डाटा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई बदलाव किए जाएंगे। कंपनी ने फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग में बदलाव कर इसे यूजर फ्रेंडली बनाया है ताकि इसे बेहतर ढंग से समझा जा सके। इसके साथ ही अगर फेसबुक से जुड़ी किसी अन्य सर्विस ने यूजर का डाटा एक्सेस किया है, तो उसे डाउनलोड करने के साथ डिलीट करने का भी फीचर दिया जाएगा।

फेसबुक के मुख्य निजता अधिकारी एरिन एगन और डिप्टी जनरल काउंसेल ऐश्ले बेरिंगर ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘कंपनी यह समझती है कि उसे लोगों को जागरूक बनाने के लिए और प्रयास करने होंगे’। उन्होंने कहा कि इन बदलावों पर पिछले कुछ समय से काम किया जा रहा है। उन्होंने लिखा, ‘हमें पता चला है कि निजता सेटिंग और अन्य महत्वपूर्ण टूल को ढूंढ़ना मुश्किल काम है। हम अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं, ताकि आगामी हफ्तों में लोगों को उनकी निजता पर और नियंत्रण दिया जा सके।

FB Gfx

फेसबुक पर किए गए कुछ बड़े बदलाव :

यूजर्स कंट्रोल:

फेसबुक के अनुसार, मोबाइल ऐप पर सेटिंग को रीडिजाइन किया गया है। जहां सिर्फ एक स्क्रीन पर हीं सभी तरह की सेटिंग को कंट्रोल किया जा सकेगा। फिलहाल मौजूद सेटिंग के अनुसार फेसबुक पर किसी भी तरह की प्राइवेसी से जुड़ीं सेटिंग में बदलाव के लिए कई टैब से होकर गुजरना पड़ता है।

इसके साथ फेसबुक के साथ का काम करने वाले ऐप्स के बीच किस तरह का डेटा शेयर्ड है, यह भी साफ़ किया जाएगा।

प्राइवेसी शार्टकट :

कई बार सेटिंग में जाकर किसी भी चीज़ के लिए छोटा सा बदलाव करना भी बहुत बड़ा काम बन जाता है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए और यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने के लिए फेसबुक 'मेनू लिस्ट' में कुछ नए आप्शन जोड़ेगी, जिससे प्राइवेसी सेटिंग और उसके इस्तेमाल को आसान बनाया जा सकेगा।

फेसबुक पर प्राइवेसी शार्टकट, टू-फैक्टर ऑथेंटीकेशन और फेसबुक पर दिखाए जाने वाले एड को मैनेज करने का आप्शन भी दिया जाएगा।


कमेंट करें