बिज़नेस

न्‍यूज फीड में बदलाव के बाद कुछ घंटों में लगा झटका, डूब गए फेसबुक के 1.63 लाख करोड़

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1085
| जनवरी 15 , 2018 , 15:14 IST

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अब यूजर्स के सोशल मीडिया पर बिताए समय को अधिक रोचक तथा अर्थपूर्ण बनाने के लिए उन्हें दिखने वाली पोस्ट में बदलाव कर रही है।

इससे फेसबुक के जरिये अपनी सामग्री साझा करने वाले समाचार संगठनों और अन्य कंपनियों को कारोबारी नुकसान हो सकता है।

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा कि यह बदलाव लोगों को करीबी लोगों से जोड़ने और तनाव व अकेलेपन से बचाने के लिए किया जा रहा है।

जुकरबर्ग ने बताया कि एक शोध से पता चला है कि जब लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करीबी लोगों से जुड़ने के लिए करते हैं तो यह उनके लिए अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ें:- इंस्टाग्राम पर जलवा बिखेर रही हैं सना खान, देखें फोटोशूट

कंपनी ने कहा कि इस बदलाव से ब्रांड्स, पेज और मीडिया कंपनियों के कम पोस्ट न्यूज फीड में दिखेंगे तथा लोगों के पोस्ट अधिक दिखने लगेंगे। न्यूजफीड में वीडियो भी बेहद कम दिखेंगे।

न्‍यूजफीड में बड़ा बदलाव करने का एलान करना फेसबुक को आज भारी पड़ गया। उसके शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट के बाद कंपनी की बाजार पूंजी करीब 1.63 लाख करोड़ रुपये (25 अरब डॉलर) कम हो गई।

दरअसल गुरुवार को फेसबुक की न्यूजफीड सर्विस में बदलाव के बाद पब्लिशर्स की बजाय यूजर्स को अब फ्रेंड्स का कंटेंट ज्‍यादा मिलेगाके कंटेंट पर ज्यादा केंद्रित होगा।


फेसबुक के न्यूज फीड में बदलाव के फैसले का उसकी बैलेंसशीट पर असर पडऩे को लेकर खासी अटकलें लगाई जा रही हैं, जिसका असर उसके स्टॉक पर पड़ा।

शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट खुलने के साथ ही फेसबुक के स्टॉक में लगभग 6 परसेंट की गिरावट के साथ खुला, हालांकि बाद में कुछ सुधार दर्ज किया गया और स्टॉक लगभग 4.50 परसेंट टूटकर 179.30 डॉलर पर बंद हुआ।

स्टॉक में गिरावट से फेसबुक की मार्केट कैप लगभग 1.63 लाख करोड़ रुपये (25 अरब डॉलर) घटकर 33.87 लाख करोड़ रुपये (521.21 अरब डॉलर) रह गई।

उन्होंने बताया कि यह कदम उन पोस्ट को वरीयता देना है जिन्हें फेसबुक अर्थपूर्ण मानता है। इस कदम से अब फेसबुक के जरिए समाचार संगठनों के ट्रैफिक में गिरावट का अनुमान है।


कमेंट करें