विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Facebook पर फेक न्यूज़ से मिलेगी मुक्ति, नए बटन की हो रही है टेस्टिंग

icon कुलदीप सिंह | 0
487
| अक्टूबर 6 , 2017 , 13:31 IST

फेक न्यूज़ से निपटने के लिए फेसबुक एक नए बटन की टेस्टिंग कर रहा है, ये बटन यूजर्स को फेसबुक ऑपरेट करते वक्त इससे बाहर अाए बगैर एक क्लिक पर किसी न्यूज के असली सोर्स तक ले जाएगा। इसके ज़रिए लोगों को गलत जानकारी प्रसारित करने और पढ़ने से रोका जा सकेगा। 

क्या होगा नए बटन का फायदा?

 फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर एंड्रियू एंकर, सारा सू और जेफ स्मिथ के साइन वाले ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है,

हम एक बटन की टेस्टिंग कर रहे हैं जिससे लोग कहीं और जाए बगैर आसानी से एडीशनल इन्फॉर्मेशन हासिल कर सकेंगे।

- "एडीशनल इन्फॉर्मेशन फेसबुक और दूसरे सोर्स से ली जाएगी। कुछ मामलों में अगर यह इन्फॉर्मेशन उपलब्ध न हो तो फेसबुक इसके बारे में बताएगा।"

 Facebook-Reveals-Plan-to-Try-To-Combat-Fake-News

कैसे मिलेगी न्यूज़ और सूचना?

नए अपडेट के बाद फेसबुक के न्यूज फीड में दिख रहे न्यूज आर्टिकल के साथ एक बटन नजर आएगा। इस पर क्लिक करने से न्यूज पब्लिशर के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसे क्लिक करते ही न्यूज पब्लिशर का विकीपीडिया पेज खुलेगा। अगर उसका विकीपीडिया पेज नहीं होगा तो फेसबुक दूसरे सोर्स से पब्लिशर की प्राेफाइल यूजर्स को उपलब्ध कराएगा।

रिलेटेड आर्टिकल्स भी आएंगे नज़र 


इस बटन के साथ उस आर्टिकल से संबंधित दूसरी न्यूज भी दिखाई देंगी, जिससे यूजर्स को पता चल जाएगा कि उस न्यूज को कौन से मीडिया हाउस ने पब्लिश किया है। हालांकि यह तभी होगा जब फेसबुक को इसके फेक होने का शक होगा। यहां ट्रेंडिंग इनफाॅर्मेशन भी नजर आएगी। विकिपीडिया पर मौजूद गलत जानकारी के बारे में फेसबुक का कहना है कि वह इस बारे में विकीपीडिया से बात कर रहा है। उसे सही करने की कोशिश की जाएगी।


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें