विज्ञान/टेक्नोलॉजी

दुनिया भर में क्रैश हुआ Facebook Messenger, 3 घंटों के बाद बहाल हुई सेवा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1947
| नवंबर 20 , 2018 , 11:57 IST

अमेरिका और यूरोप के कई फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने मंगलवार को मैसेंजर के काम नहीं करने की शिकायत की। डिजिटल वर्ल्ड में हुई रुकावटों को देखने वाले एक पोर्टल 'डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम' के अनुसार, मंगलवार को हजारों की संख्या में फेसबुक मैसेंजर अपने मैसेज नही देख पा रहे थे, लॉग इन नहीं कर पा रहे थे और सर्वर से कनेक्ट नहीं कर पा रहे थे। 

यह रुकावट आधीरात के बाद शुरू हुई और कुछ घंटों तक रहीं लेकिन बाद में सेवा बहाल हो गई। फेसबुक ने फिलहाल इस रुकावट का कारण नहीं बताया है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, "फेसबुक आमतौर पर विश्वसनीय है, लेकिन हाल ही में कुछ ज्यादा ही रुकावटें हुईं हैं। इसमें अकेले सितंबर में ही चार बार रुकावट आई थी।"

यह समस्या फेसबुक द्वारा मैसेंजर को अपडेट करने के अगले दिन ही आ गई है। अपडेटेड मैसेंजर के अनुसार, मैसेज को सेंड करने के 10 मिनट के अंदर चैट थ्रैड्स से डिलीट किया जा सकता है। फेसबुक मैसेंजर के 1.3 अरब से अधिक यूजर्स हैं।

डाउनडिटेक्टर डॉट काम नाम के पोर्टल ने फेसबुक के क्रैश होने की खबर दी। बाद में फेसबुक ने मैसेंजर सेवा को बहाल कर दिया। फेसबुक इसके अलावा वॉच वीडियो टूगेदर नाम का भी फीचर टेस्ट कर रहा है। इसके तहत यूजर्स ग्रुप चैट में एक साथ अलग-अलग डिवाइस पर एक ही वीडियो को देख पाएंगे।

फेसबुक का मैसेंजर सोमवार की आधी रात को करीब 2-3 घंटों तक डाउन रहा, हालांकि बाद में सेवा शुरू कर दी गई और किसी को कोई परेशानी नहीं है, हालांकि फेसबुक ने अभी तक यह नहीं बताया है कि आखिर यह दिक्कत क्यों आई। 


कमेंट करें