बिज़नेस

वीडियो कंटेट पर 1 अरब डॉलर निवेश करेगा Facebook

icon कुलदीप सिंह | 0
576
| सितंबर 9 , 2017 , 17:26 IST

फेसबुक वीडियो का प्रमुख हब बनने के लिए मौलिक टीवी सामग्रियों पर 1 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी कर रही है। 

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि सोशल मीडिया दिग्गज अपने प्लेटफार्म के लिए मौलिक शो तैयार करने के लिए 1 अरब डॉलर तक रकम खर्च कर सकता है।

इस मामले से जुड़े लोगों के मुताबिक 2018 तक किए जाने वाले इस निवेश की रकम फेसबुक के प्रोग्रामिंग की सफलता के हिसाब से घट-बढ़ सकती है।

फेसबुक के निवेश का आंकड़ा कंपनी के डिजिटल प्रतिद्वंद्वियों जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन से कम है। नेटफ्लिक्स ने जहां डिजिटल सामग्री पर साल 2017 में 6 अरब डॉलर निवेश किया था, वहीं, अमेजन ने 4.5 अरब डॉलर निवेश किया था। 

इस महीने की शुरुआत में फेसबुक ने 'वॉच' सेवा की शुरुआत की थी जो निर्माताओं और प्रकाशकों के लिए पुनर्निर्मित वीडियो प्लेटफार्म है। 

फेसबुक वीडियो सामग्री की खोज के लिए कई विकल्पों का प्रयोग कर रहा है। इसमें प्रोग्राम्स और खंड है, जिसमें 'टुडेज स्पॉटलाइट', 'न्यू दिस वीक', 'पॉपुलर नाऊ', 'व्हाट फ्रेंड्स आर वाचिंग', 'मोस्ट टॉक्ड एबाउट', 'सजेस्टेड फॉर यू' और '10-मिनट्स फॉर यू' शामिल हैं।

Qatar Crisisसऊदी अरब-क़तर वार्ता विफल (2)

इस रिपोर्ट में कहा गया कि फिलहाल फेसबुक का जोर रिएलटी शो पर है, जिसका निर्माण उसके भागीदार कर रहे हैं। इसके निर्माण पर खर्च कम आता है और किसी तयशुदा पटकथा की आवश्यकता नहीं होती है और यूजर्स इसे टुकड़ों में देख सकते हैं।


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें