बिज़नेस

Facebook न्यूज फीड में बदलाव, दिखेंगी ज्यादा भरोसेमंद खबरें, प्रोपेगेंडा न्यूज होगा कम

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
608
| जनवरी 20 , 2018 , 18:36 IST

Facebook ने एक बार फिर न्यूज फीड में बदलाव की घोषण की है। शुक्रवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। नए बदलाव के बाद गलत सूचना देने वाली खबरें नहीं न्यूज फीड में नहीं दिखेंगी। वहीं विश्वसनीय न्यूज को फीड में शामिल किया जाएगा। साथ ही लोकल खबरों को भी प्राथमिकता मिलेगी।

न्यूज फीड में न्यूज का लेवल 5 फीसदी तक नीचे आ गया था

मार्क जुकरगबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा, 'पिछले हफ्ते मैंने एक बड़े बदलाव की घोषणा की जो कि फेसबुक पर दोस्तों और परिवार को लोगों को एक साथ लाने के लिए था। नतीजतन आपको अपनी न्यूज फीड में किसी ब्रांड, समाचार, वीडियो और पोस्ट समेत पब्लिक कंटेंट बहुत ही कम दिख रहे थे। इस बदलाव के बाद न्यूज फीड में न्यूज का लेवल 5% तक नीचे आ गया। यह एक बड़ा बदलाव है, लेकिन महत्वपूर्ण विषयों पर डिबेट शुरू करने के लिए न्यूज हमेशा से एक महत्वपूर्ण तरीका रहा है।

आप जो समाचार देखते हैं वो भरोसेमंद हो-जकरबर्ग

उन्होंने आगे कहा, 'आज मैं इस साल का दूसरा प्रमुख अपडेट आपके साथ साझा कर रहा हूं। यह अपडेट यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप जो समाचार देखते हैं, वह भरोसेमंद, सूचना देने वाला और आपके आसपास का हो। इसके लिए अपने अपनी प्रोडक्ट टीम को काम करने के लिए कहा है। अगले सप्ताह से आपकी न्यूज फीड में विश्वसनिय, इन्फॉर्मेटिव और लोकल खबरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि फेसबुक पर कंटेंट की क्वालिटी के लिए वे यूजर्स और सर्वे टीम के साथ सर्वे करेंगे। सर्वे में लोगों से पूछा जाएगा कि क्या वे उस न्यूज सोर्स या मीडिया हाउस के बारे में जानते हैं? हालांकि इस बदलाव के बाद आपकी न्यूज फीड में खबरों की संख्या कम नहीं होगी लेकिन अब आपको विश्वसनीय सोर्स वाली खबरें ही दिखेंगी।


कमेंट करें