मनोरंजन

बॉलीवुड के इन 8 गानों की धुन पर मनाएं जन्माष्टमी का ये पावन पर्व

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2210
| सितंबर 3 , 2018 , 14:06 IST

हर साल की तरह इस साल भी कृष्ण जन्माष्टमी देशभर में धूमधाम से मनायी जा रही है। कृष्ण के जन्म से लेकर पूरे सात दिन तक लोग इस पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। देश में मनाए जानेवाले इतने बड़े त्योहार को बॉलिवुड फिल्मों में भी बड़े ही धूमधाम से मनाते हुए दिखाया जाता है और यकीन मानिए दर्शक ऐसी चीजों से बहुत जल्द खुद को कनेक्ट भी कर लेते हैं। आइए, देखें किन-किन फिल्मों पर चढ़ा कान्हा के इस जन्माष्टमी त्यौहार का रंग और जन्माष्टमी पर बजाए जानेवाले इन फेमस सॉन्ग का आप भी आनंद लीजिए।

बड़ा नटखट है ये कृष्ण कन्हैया...

1972 में आई शर्मिला टैगोर और राजेश खन्ना स्टारर फिल्म 'अमर प्रेम' का गाना 'बड़ा नटखट है ये कृष्ण कन्हैया' में कृष्ण के लिए मैया यशोदा के प्रेम को दर्शाया गया है। इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया है, जो आज भी जन्माष्टमी पर हिट सॉन्ग की लिस्ट में बजाया जाता है।

गोविन्दा आला रे...

साल 1963 में रिलीज़ हुई फिल्म 'ब्लफमास्टर' का सॉन्ग 'गोविन्दा आला रे' में शम्मी कपूर थे। दही हांडी में भाग लेने वाले गोविंदा की टीम को लीड करते शम्मी कपूर का यह सॉन्ग आपको भले ब्लैक ऐंड वाइट फिल्मों की दुनिया में ले जाए, लेकिन आज भी यह सुनकर आपको उतना ही तरोताजा लगेगा जितना की नई फिल्मों के सॉन्ग। इस गाने में कल्याण जी आनंद जी ने म्यूज़िक दिया था। 

मच गया शोर सारी नगरी रे...

फिल्म 'खुद्दार' का 'मच गया शोर सारी नगरी रे' सॉन्ग, जिसमें महाराष्ट्र में मनाए जाने वाले दही हांडी फेस्टिवल का नजारा दिखाया गया है। अमिताभ बच्चन पर फिल्माए इस सॉन्ग को कान्हा के फेस्टिवल जन्माष्टमी पर आप लगभग हर जगह सुनेंगे।

यशोमती मैया से बोले नंदलाला...

'सत्यम शिवम सुन्दरम' का गाना 'यशोमती मैया से बोले नंदलाला' जन्माष्टमी को डेडिकेट करता सबसे पॉप्युलर सॉन्ग है। इस सॉन्ग में कृष्ण को ट्रिब्यूट करतीं छोटी सी पद्मिनी कोल्हापुरे की मासूमियत किसी का भी दिल चुरा सकती है। 

गो गो गो गविन्दा...

'ओह माय गॉड' फिल्म का गाना 'गो गो गो गविन्दा' सॉन्ग आज के रिमिक्स भक्ती गानों में से एक है। जो कि जन्माष्टमी के मौके पर सबसे ज्यादा डांस के लिए बजता है। इसे हिमेश रेशमिया ने कम्पोज़ किया है, जिसमें सोनाक्षी सिन्हा और प्रभुदेवा ने खूब झूमकर नाचा है। रिलीज़ होते ही दर्शकों का फेवरिट बन गया था यह सॉन्ग।

राधा ऑन द डांस फ्लोर...

'स्टूडेंट ऑफ द इयर' का सॉन्ग 'राधा ऑन द डांस फ्लोर' याद होगा आपको जिसमें आलिया भट्ट मॉडर्न राधा बनकर डांस करती दिख रही हैं। कह सकते हैं कृष्ण और राधा के किरदार पर फिल्माया यह बॉलिवुड का सबसे कूल सॉन्ग है, जिसमें आलिया और वरुण धवन की जोड़ी लोगों को काफी पसंद आई।

चांदी की डाल पर सोने का मोर...

साल 1999 में आई फिल्म 'हलो ब्रदर' के गाने 'चांदी की डाल पर सोने का मोर' को भी कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर 'दही हांडी' को लेकर फिल्माया  गया था। इस गाने का अंदाज़ काफी कॉमिक और है। सॉन्ग 'चांदी की डाल पर सोने का मोर' में सलमान खान और रानी मुखर्जी की मस्ती आप भूल नहीं सकते। 

मैया यशोदा ये तेरा कन्हैया...

'हम साथ साथ हैं' के सॉन्ग 'मैया यशोदा ये तेरा कन्हैया' कृष्ण के किरदार पर फिल्माया काफी पॉप्युलर सॉन्ग है। यह सॉन्ग कृष्ण की शरारतों की मैया यशोदा से शिकायत पर फिल्माया गया है। गाने में राधा बनीं करिश्मा कपूर मैया यशोदा यानी रीमा लागू से कृष्ण बने सैफ की शरारतों की शिकायतें करती नजर आ रही हैं। 

तो इस जन्माष्टमी इन गानों को अपनी लिस्ट में शामिल करें और मचाएं धमाल।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें