नेशनल

यूपी विधानसभा के बाहर किसानों का जोरदार प्रदर्शन, गन्ने और धान की जलाई होली

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
434
| अक्टूबर 28 , 2017 , 09:15 IST

उत्तरप्रदेश के भारतीय किसान यूनियन की अगुवाई में समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग लेकर किसानों ने उत्तर प्रदेश विधानसभा पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया है। किसानों ने गन्ने, धान और आलू की फसल को विधानसभा के सामने आग के हवाले कर दिया। सुरक्षा के मद्देनजर विधानसभा पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। किसानों की मांग है कि धान, आलू और गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाए। किसान अपनी मांगों को लेकर विधानसभा के सामने धरने पर बैठे हैं।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही योगी सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य सिर्फ 10 रुपए प्रति क्विंतल बढ़ाया था। किसानों ने योगी सरकार के इस फैसले के खिलाफ ही विरोध प्रदर्शन शुरू किया। गौरतलब है कि योगी सरकार ने गन्ना की स्टेस एडवाइज्ड प्राइस को 10 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है, यानि प्रति किलो 10 पैसे की कीमत की बढ़ोत्तरी की गई है।

अब योगी सरकार गन्ना किसानों से गन्ना 305 रुपए प्रति क्विंतल की जगह 315 रुपए प्रति क्विंतल लेगी, यानि अब किसानों को 3.05 रुपए प्रति किलो की बजाए 3.15 रुपए प्रति किलो के हिसाब से गन्ने की कीमत मिलेगी। हालांकि गन्ना उद्योग ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है लेकिन किसान सरकार के इस फैसले के खिलाफ सड़क पर उतर आए हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें