नेशनल

राजस्थान में किसान आंदोलन हुआ तेज, सरकार के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1109
| सितंबर 13 , 2017 , 12:54 IST

राजस्थान में एक बार फिर से किसानों का अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी है। कर्ज माफी की मांग को लेकर सीकर में जारी किसानों का आंदोलन अब राज्य के 14 जिलों में फैल गया है। सीकर में रोजाना सभाएं हो रही हैं, रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हो रहा है।

बता दें कि, मंगलवार को राज्य सरकार ने 11 किसान प्रतिनिधियों को वार्ता के लिए बुलाया था लेकिन देर रात तक चली बातचीत में कोई सहमति नहीं बन सकी। राज्य के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी और जल संसाधन मंत्री रामप्रताप के अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी भी किसान नेताओं से मिले और बातचीत की। हालांकि बुधवार को भी राज्य सरकार और किसान प्रतिनिधियों के बीच बातचीत जारी है। इस बातचीत के बाद किसान नेता आगे की रणनीति तय करेंगे।

Protest

इस बीच, बीजेपी के वरिष्ठ नेता घनश्याम तिवाड़ी और विधानसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा सिंह ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि किसानों की हालत वाकई बहुत खराब है लेकिन इस मामले को राज्य सरकार हल्के में लेती आ रही है।

Protest 121

गौरतलब है कि किसानों के द्वारा राजस्थान के जिला मुख्यालयों पर घेराव किया जा रहा है और जगह-जगह किसानों ने रास्तों को जाम कर दिया हैं। किसानों का ये आंदोलन 14 जिलों के अलावा राजस्थान के बाकी क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है।

अखिल भारतीय किसान सभा के प्रांतीय संयुक्त सचिव संजय माधव ने बताया कि राजस्थान में किसानों के विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला मंदसौर घटना के बाद से ही जारी है। मगर राज्य सरकार लगातार अनदेखी करती रही। इसलिए 1 सितंबर से किसानों ने जिला मुख्यालयों का घेराव करने का फैसला किया।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें