विज्ञान/टेक्नोलॉजी

WhatsApp में नहीं हैं ये जरुरी फीचर, यूजर्स अब भी कर रहे हैं इंतजार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1290
| मार्च 18 , 2018 , 17:33 IST

सोशल नेटवर्किंग  WhatsApp  के यूजर्स की संख्या पूरी दुनिया में 500 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है। साथ ही इस ऐप के द्वारा रोज 100 करोड़ लोग आपस में बातें भी करतें हैं यानि एक्टिव रहने वालों की संख्या भी 100 करोड़ ही है।

इसके  द्वारा  चलाए जा रहे फंक्शन में रोज कुछ न कुछ अपडेट तो आते रहते हैं, लेकिन व्हॉट्सऐप पर सबसे ज्यादा डर इस बात का रहता था कि किसी गलत कॉन्टैक्ट पर मैसेज सेंड न हो। अब तो वो प्रॉब्लम भी सॉल्व हो गई है। हालांकि, इतने सारे फीचर्स से लैस होने के बाद भी इसमें कई फीचर्स आज भी मिसिंग है। आज भी बड़ी संख्या में यूजर्स इस ऐप के बड़े नए अपडेट के लिए राह देखते नजर आ रहें हैं।

बोरिंग हो गया एक ही पुराना थीम-:

 WhatsApp में आज भी ग्रीन कलर वाली सिंगल थीम ही है। यही वजह है कि  WhatsApp पर नई थीम को लेकर कई फेक मैसेज भी वायरल होते रहते हैं। ऐसे में कंपनी को यूजर्स एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए कुछ न्यू कलर थीम लॉन्च करना चाहिए। थीम आने से फेक मैसेज और दूसरे ऑप्शन की तरफ यूजर का माइंड डायवर्ट नहीं होगा।

Whatsapp

चैट हाइड की व्यवस्था-:

हाइड चैट के बारे में टेलिग्राम ऐप यूज करने वाले यूजर्स बखूबी जानते होंगे। इस चैट की खास बता है कि एक फिक्स टाइम के बाद चैट के दौरान की गई बातचीत या शेयर किया गया डाटा सबकुछ ऑटो डिलीट हो जाता है। यानी आपको मैसेज के बारे में कोई जान नहीं सकता।  WhatsApp में भले ही मैसेज डिलीट करने का फीचर आ गया है, लेकिन इसकी ड्यूरेशन 7 मिनट से पहले की होती है। ऐसे में हाइड चैट का ऑप्शन वॉट्सऐप में भी होना चाहिए।

फोटो-वीडियो शेयरिंग-:

 WhatsApp पर अब एक साथ 30 फोटो या वीडियो शेयर किए जा सकते हैं। पहले इसकी संख्या सिर्फ 10 थी, लेकिन जब इस आंकड़े को दूसरे ऐप्स से कम्प्येर किया जाता है, तब काफी कम नजर आती है। टेलिग्राम पर यूजर अपनी पूरी गैलरी दूसरे के साथ शेयर कर सकता है। भले ही, गैलरी में 1000 फोटो ही क्यों न हों। ऐसे में वॉट्सऐप को मैक्सिम फोटो/वीडियो शेयर करने का फीचर लाना होगा।

ग्रुप में ऐड की परमिशन-:

आपके  WhatsApp पर ऐसे कई ग्रुप होंगे जिनमें आपको किसी फ्रेंड, रिलेटिव या अन्य मेंबर ने जोड़ा होगा। इन ग्रुप में एक दिन में इतने ज्यादा मैसेज आ जाते हैं कि कई बार तो सभी को पढ़ भी नहीं पाते। ऐसे में वॉट्सऐप को चाहिए की यदि कोई एडमिन ग्रुप बनाकर किसी दूसरे यूजर को उसमें ऐड कर रहा है, तब उसके पास एक परमीशन मैसेज जाए। यदि यूजर परमीशन देता है तभी वो ग्रुप में जोड़ा जा सके।

किसी भी नंबर पर मैसेज-:

 WhatsApp पर आप सिर्फ उस यूजर को भी मैसेज कर सकते हैं जो आपको कॉन्टैक्ट लिस्ट में है। यानी किसी मोबाइल नंबर पर डायरेक्ट मैसेज नहीं किया जा सकता। ऐसे में कंपनी को ऐसे फीचर पर भी काम करना चाहिए जिसकी मदद से किसी कॉन्टैक्ट पर डायरेक्ट मैसेज किया जा सके या डाटा भेज सकें।

इसे भी पढ़ें-: Honor 9 Lite पर मिल रहा है बंपर ऑफर, जानिये कितनी है कीमत

ग्रुप एडमिन के राइट्स-:

 WhatsApp में जो यूजर ग्रुप बनाता है वो एडमिन कहलाता है। वो उस ग्रुप में किसी को भी ऐड कर सकता है। इतना ही नहीं, वो किसी को ग्रुप एडमिन भी बना सकता है। यानी ग्रुप एडमिन के राइट्स सभी के पास पहुंच जाते हैं। यानी दूसरे ग्रुप एडमिन किसी को भी ग्रुप में जोड़ या फिर हटा भी सकते हैं। इतना ही नहीं, वो ग्रुप के मुख्य एडमिन को भी हटा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि जिस यूजर ने ग्रुप बनाया है उसे कोई रिमूव नहीं कर सके।


कमेंट करें