राजनीति

यूपी चुनाव: पांचवें चरण में 57.36% मतदान, 10 जिलों की 51 सीटों पर डाले गए वोट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1999
| फरवरी 27 , 2017 , 18:37 IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान खत्म हो गया है। चुनाव आयोग की जानकारी के मुताबिक इस चरण में 57.36 फीसदी मतदान हुआ। इस चरण में 51 निर्वाचन क्षेत्रों के 617 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया।

पांचवें चरण के तहत 10 जिलों के 51 निर्वाचन क्षेत्रों में 43 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान थीं। ये जिले थे- बहराइच, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सुल्तानपुर, फैजाबाद और अमेठी।

इस चरण में भी मुख्य मुकाबला समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच था।

Vote 1

बताया जा रहा था सबसे रोचक मुकाबला अमेठी में था, जहां कांग्रेस नेता संजय सिंह की दोनों पत्नियां मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति का रास्ता रोकने के लिए खड़ी थीं। संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह जहां भाजपा के टिकट पर मैदान में थीं, वहीं दूसरी पत्नी अमिता सिंह गठबंधन को दरकिनार करते हुए कांग्रेस से चुनाव लड़ रही थीं।

अमेठी के अलावा दूसरी सबसे चर्चित सीट अयोध्या थी। यहां पर सपा नेता व मंत्री पवन पांडेय इस बार फिर प्रत्याशी थे। बसपा से बज्मी सिद्दीकी और भाजपा से वेद प्रकाश गुप्ता चुनाव मैदान उतरे थे।

इस चरण में सर्वाधिक 43 करोड़ करोड़पति उम्मीदवार बसपा की ओर से मैदान में थे। भाजपा के 38, सपा के 32 और कांग्रेस के सात करोड़पति उम्मीदवार मैदान में थे। साथ ही 14 करोड़पति निर्दलीय उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमा रहे थे। सभी की किस्मत इवीएम में कैद हो गई है।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को 51 में से 37 सीटें मिली थीं। बसपा ने तीन, भाजपा ने पांच, कांग्रेस ने पांच और पीस पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी।

यूपी विधानसभा के लिए दो चरण का चुनाव अभी बांकी है। इन दो चरणों में 89 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

Poll 1


कमेंट करें