नेशनल

दिल्ली: मालवीय नगर में 15 घंटे बाद भी नहीं बुझी आग, सेना ने मंगाया हेलीकॉप्टर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1608
| मई 30 , 2018 , 11:51 IST

चिलचिलाती भीषण गर्मी में दिल्ली- एनसीआर में आग लगने का सिलसिला बढ़ गया है। इस दौरान दक्षिणी दिल्ली के मालवीय नगर के आवासीय इलाके में रबर की फैक्ट्री में लगी आग बुधवार सुबह तक नहीं बुझाई जा सकी है। अब आग पर काबू पाने के लिए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर को बुलाया गया है, जो आग बुझाने में जुट गए हैं। मालवीय नगर में लगी गोदाम की आग को पालम से आए 'एमआई 17' विमान बुझाने में जुटे हैं।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार शाम रबर की फैक्ट्री के अंदर खड़े ट्रक में मंगलवार शाम पांच बजे अचानक आग लग गई। इसके बाद आग ने पूरी फैक्ट्री को चपेट में ले लिया। लपटें देर रात तक इतनी तेज हो गईं कि बराबर में बने संत निरंकारी पब्लिक स्कूल को भी चपेट में ले लिया।


लपटें करीब एक किलोमीटर दूर से भी दिख रहीं थीं। घटना के वक्त फैक्ट्री के अंदर कर्मचारी मौजूद थे और सभी जान बचाने में सफल रहे। इलाके में भीषण आग देख अफरातफरी मच गई। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की 35 गाड़ियां देर रात तक आग को काबू में करने का प्रयास करतीं रहीं। फैक्ट्री की बिल्डिंग पूरी तरह से जल चुकी है।

जानकारी मिली है कि फैक्ट्री के लिए अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं लिया गया था। इलाके में रहने वाले राकेश ने बताया कि रबर की फैक्ट्री पंद्रह साल से चल रही थी। इसके आवासीय इलाके में होने की शिकायत कई बार नगर निगम से की गई, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

पुष्प विहार लिस मालखाने में भी लगी आग-:

पुष्प विहार स्थित दक्षिणी दिल्ली पुलिस के मालखाने में मंगलवार शाम आग लग गई। यहां सैकड़ों वाहन खड़े हुए थे। मौके पर पहुंचीं फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। छह कैट्स एंबुलेंस और आपदा प्रबंधन की टीम भी मौके पर पहुंची। पुलिस का कहना है कि अभी आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। मामले की जांच की जा रही है। इस घटना में काफी संख्या में वाहन जल गए हैं।

नोएडा की केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग-:

नोएडा में फेज दो स्थित केंडा फरबेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की केमिकल फैक्ट्री में मंगलवार शाम पांच बजे भीषण आग लग गई। आग लगने के दौरान फैक्ट्री में दो सौ से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। आग लगने पर सुरक्षा कर्मचारियों ने तत्काल पूरी बिल्डिंग को खाली कराते हुए फायर कंट्रोल रूम को जानकारी दी।

Chemical

वहीं जब तक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचती तब तक कर्मचारी खुद आग बुझाने में जुटे रहे। बाद में 24 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं और शाम पांच बजे से देर रात तक दमकल कर्मचारी आग बुझाने में जुटे रहें।

नोएडा फेज टू के सी-21 में केंडा फरबेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की केमिकल फैक्ट्री है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री से केमिकल से फुटवियर, चमड़े के सामान सहित अन्य वस्तुओं के निर्माण में चिपकाने के लिए उपयोग होने वाले एडेसिव बनाकर विभिन्न कंपनियों में सप्लाई किया जाता है। मंगलवार शाम करीब पांच बजे फैक्ट्री के पीछे की तरफ से आग लगी और कुछ ही देर में पूरी फैक्ट्री में आग फैल गई।

इसे भी पढ़ें-: 2 दिन की हड़ताल पर रहेंगे 10 लाख बैंक कर्मचारी, ATM हो जाएंगे बंद!

प्रबंधन की सूचना पर फेज दो फायर स्टेशन प्रभारी मामचंद बड़गूजर दमकल की चार गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचे। आग की भयावह स्थिति को देखते हुए उन्होंने जिले के सभी फायर स्टेशन को सूचित करते हुए तत्काल मौके पर दमकल की अन्य गाड़ियों को भेजने को कहा।

आधे घंटे के अंदर जिले से 18 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह, उप निदेशक अग्निशमन अमन शर्मा के अलावा जिले में तैनात सभी फायर स्टेशन अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।


कमेंट करें