इंटरनेशनल

महिला रोबोट 'सोफिया' को मिली सऊदी अरब की नागरिकता, बदले में कहा- थैंक्यू

| 1
415
| अक्टूबर 27 , 2017 , 18:29 IST

रोबोट को नागरिकता देने के मामले में सऊदी अरब दुनिया का पहला देश बन गया है। इस महिला रोबोट को सोफिया नाम दिया गया है। अरब की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हेंडल पर इसका ऐलान किया है। कमेटी ने लिखा है कि, रोबोट सोफिया दुनिया की पहली महिला रोबोट है जिसे सऊदी नागरिकता मिली है।

इस सप्ताह रियाद में हुई इकॉनमिक फोरम में सोफिया को पहली बार पेश किया गया। इस दौरान सोफिया ने नागरिकता मिलने पर शुक्रिया अदा करते हुए कहा है कि, मैं इस विशिष्ट गौरव पर काफी सम्मानित महसूस कर रही हूं। पहली बार रोबोट को नागरिकता से पहचाना जाना ऐतिहासिक है। मैं लोगों के बीच भरोसा बढ़ाने का काम करूंगी।

कार्यक्रम में सोफिया ने पॉडियम से वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया और कार्यक्रम के मॉडरेटर और पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरकिन के सवालों के जवाब भी दिए।

आपको बता दें कि, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब ने रोबोट को नागरिकता दी है। हेसन रोबोटिक्स द्वारा बनाए गए इस रोबोट की सबसे खास बात ये है कि ये आपके रोज के कामों के साथ-साथ आपके सवालों के जवाब भी देता है।

वहीं, रोबोट को नागरिकता दिए जाने पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आई हैं। कुछ लोगों का कहना है कि, सऊदी में महिलाओं को खुला जीवन जीने का अधिकार नहीं है, लेकिन एक महिला रोबोट को नागरिकता दे दी है।

वीडियो देखें:


author

कमेंट करें