नेशनल

अंतरिक्ष से ऐसी दिखती है Statue Of Unity, Sky Lab ने जारी की पहली तस्‍वीर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1611
| नवंबर 18 , 2018 , 15:19 IST

एक अमेरिकी कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति की बेहतरीन तस्‍वीरें उतारी हैं वो भी अंतरिक्ष से। हाल ही में गुजरात में बनी 'लौह पुरुष' सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 597 फुट ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी की अंतरिक्ष से खींची गई तस्‍वीर अमेरिका की स्‍काई लैब ने जारी की है। तस्‍वीर में मूर्ति को ऊपर से देखा जा सकता है और उसके पास से बहती नर्मदा नदी का भी बेहद खूबसूरत नजारा तस्‍वीर में कैद हुआ है।

संयोग से साल 2017 में जब भारतीय अंतरक्षि अनुसंधन संगठन (इसरो) ने 104 उपग्रहों को एक साथ लॉन्‍च कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था तो उन 104 उपग्रहों में 88 अर्थ इमेजिंग डोव सेटेलाइट्स थीं जो स्‍काई लैब की ही थीं और जिन्‍हें पीएसएलवी के जरिए अंतरिक्ष में भेजा गया था।

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनवारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में 31 अक्‍टूबर को किया गया था। स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी चीन के स्‍प्रिंग टेंपल में स्थित बुद्धा से 177 फुट ज्‍यादा ऊंची है जो अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति थी। यह न्‍यूयॉर्क के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से करीब दोगुना ऊंची है और इसे बनाने में करीब 2989 करोड़ रुपये का खर्च आया है।


कमेंट करें