विज्ञान/टेक्नोलॉजी

लाजवाब है ये Jio Phone जानिए सभी फीचर्स

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1677
| सितंबर 23 , 2017 , 18:33 IST

रिलायंस जियो फोन का इंतज़ार अब खत्म हो गया है। रिलायंस का जियो फोन देश में कुछ जगह मिलना शुरू हो चुका है। 1500 रुपए की कीमत वाले इस स्मार्टफोन का फर्स्ट इम्प्रेशन सामने आ चुका है। रिलायंस के अपने ब्रैंड Lyf ने जियोफोन को तैयार किया है। स्टिक बॉडी वाले इस फोन में 2000mAh रिमूवेबल बैटरी है। फोन की मोटाई थोड़ी ज्यादा लगती है। फ्रंट में 2.4 इंच का डिस्प्ले है जिसके ऊपर की तरफ VGA फ्रंट कैमरा दिया गया है।

फोन के कीपैड में लेफ्ट-राइट ऑप्शन और कॉलिंग और डिस्कनेक्टिंग बटन के बीचों-बीच वॉइस असिस्टेंट बटन है। फोन कॉल डिस्कनेक्ट करने वाले बटन से ही स्विच ऑन और स्विच ऑफ होता है। फोन की बॉडी की मैट फिनिश काफी स्मूथ लगती है।

रिलायंस जियो फोन के फीचर्स-

1. इसमें Linux बेस्ड Kai OS दिया गया है और यूजर इंटरफेस आसान है। यह ऐंड्रॉयड और आईओएस से बिल्कुल अलग है। इस फोन में अलग से जियो ऐपस्टोर भी दिया गया है जिसमें जियो के लिए ही बने ऐप्स हैं जिन्हें इंस्टॉल किया जा सकता है।

2. इस फोन में 2MP बैक कैमरा और VGA फ्रंट कैमरा है। जितनी इस फोन की कीमत है, उस हिसाब से बैक कैमरे का परफॉर्मेंस अच्छा है और विडियो का रिजॉल्यूशन भी ठीक है। फ्रंट का VGA कैमरा वैसे बहुत साधारण है, लेकिन विडियो कॉलिंग में विडियो काफी क्लियर नज़र आता है। 

3. कम्पनी का दावा है कि फोन की 2000mAh बैटरी 15 दिन का स्टैंड बाई टाइम देने के लिए तैयार की गई है।

Jio-phone-3_092217041533

4. जियो का दावा है कि इस फोन के जियो TV ऐप में जो TV चैनल प्रसारित किए जाते हैं, उनमें कोई बफर टाइम नहीं होता। 

5. इस फोन में वॉयस ऐसिस्टेंट को एनेबल करके आप कमांड दे सकते हैं और यह रिस्पॉन्ड करता। उदाहरण के तौर पर आप इसे अपने कॉन्टैक्टस को कॉल करने को कह सकते।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें