खेल

बॉल टेंपरिंग की वो 5 हरकतें जिनसे क्रिकेट हुआ शर्मसार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1215
| मार्च 27 , 2018 , 16:59 IST

बॉल टेम्परिंग का मामला एक बार फिर सुर्खियों में है जब कि ऐसा नहीं है कि ऐसी हरकतें क्रिकेट जगत में खिलाड़ियों के द्वारा पहली बार हो रही हो, ऐसे कई मामले पहले भी सामने आ चुके है जिसने क्रिकेट को शर्मसार किया है। लेकिन सवाल ये उठता है खिलाड़ी ये जानते हुए भी कि वो इतने कैमरे की नज़र में है फिर भी वो ऐसे कदम कैसे उठा लेते हैं।

आइये जानते है इसके पहले पांच बड़ी बॉल टेम्परिंग की हरकतों के बारे में।


एंडरसन और ब्रॉड 2010 की घटना

जनवरी 2010 में, इंग्लैंड के गेंदबाजों स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच ,में गेंद के साथ छेड़छाड़ में पाया गया था। एंडरसन की जगह कप्तानी कर रहे नासिर हुसैन ने कहा था की ये करना गलत था और मै इसके लिए शर्मिंदा हू। एंड्रयू फ्लावर ने अपने बचाव में कहा कि गेंद से हमने कोई छेड़छाड़ नहीं की। साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने इसका खुलासा  एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया था।

Download (1)

शाहिद अफरीदी 2010

इनको पाकिस्तान ने कप्तान के रूप में चुना था  लेकिन शाहिद अफरीदी ने जनवरी 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में गेंद-छेड़छाड़ किया जिसके  लिए उनपर  दो टी -20 अंतरराष्ट्रीय मैच प्रतिबंध लगाया गया था। गेंद की सीम पर छेड़छाड़ करते नजर आये जिसके बाद इनपर ये प्रतिबन्ध लगाया गया।

जबकि उन्होंने अपना बचाव करने की कोशिश की और कहा की मै गेंद को सूंघ रहा था। लेकिन गेंद से छेड़छाड़ करने के लिए उनको दोषी ठहराया गया था।1280x720-fuu

 फॉफ डू प्लेसिस (2013)

दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान फिल्डिंग  करते हुए अपनी जीप से गेंद पर कुछ करते नजर आये और फिर जल्दी से गेंद को फेक दिया ऐसा जब वो कर रहे थे तो उनकी करतुते कैमरे में कैद हो गई और जब फील्ड अम्पायर ने इस चीज को देखा तो साउथ अफ़्रीकी टीम के ऊपर नई  गेंद बदलने के साथ ५ रन का जुर्माना लगा दिया गया। उसी मैच के दौरान, दक्षिण अफ्रीका के मध्यम तेज गेंदबाज वीरोन फिलेंडर ने भी गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश की थी, लेकिन उनपर लोई प्रतिंबध नहीं लगाया गया।

548940-faf-du-plessis-amla

वर्न फिलेंडर,2014

नौ महीने में दूसरी बार दक्षिण अफ्रीकी  टीम ने गेंद को छेड़छाड़ करने का आरोप लगा , इस बार मध्यम गति के  गेंदबाज वर्न फिलेंडर ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट के तीसरे दिन गेंद के साथ छेड़छाड़ का दोषी पाया गया फिलैण्डर को नियम 42.1 का उल्लंघन करते  पाया गया था,गेंद को अपनी उंगलियों और अंगूठे से खरोंच करना जिसके चलते उनपर मैच शुल्क का 75% जुर्माना लगाया गया था। लेकिन  दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की।

Download

कैमरन बैन्क्रॉफ्ट, ऑस्ट्रेलिया (2018)

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैमरन बैन्क्रॉफ्ट को 24 मार्च 2018 को गेंद छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया गया था। जब कैमरे में कैद वीडियो को देखा गया तो पता चला की  बैन्क्रॉफ्ट ने अपनी जेब से पिले कलर का टेप निकालकर उससे कुछ करते नजर आये जिसमे ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान सहित वार्नर और कोच को भी दोषी पाया गया है। जिसकी जांच अभी भी जारी है जो जो दोषी पाया गया उसपर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Download (1)

देखें वीडियो-


कमेंट करें