लाइफस्टाइल

फोलिक एसिड की कमी ब्रेन और नर्वस सिस्‍टम को बनाती है कमजोर, हो सकती है मौत

राजू झा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
1994
| सितंबर 10 , 2018 , 18:11 IST

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में खानपान से सबसे ज्यादा समझौता होने की उम्मीद होती है। भूख तो लगती है पर हमें खाने में पोषण छूट जाता है। पोषक तत्वों की कमी शरीर पर कुछ संकेतों से दिखने लगती है। इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलिक एसिड भी है। इसे विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है।

क्या है फोलिक एसिड

फोलिक एसिड को विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन नई कोशिकाओं के उत्पादन, इम्यून सिस्टम के कार्य में मदद करता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन बी है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी9 या फोलिक एसिड की कमी होती है तो इसे कुछ संकेतों की मदद से पहचाना जा सकता है। आज आपको फोलिक एसिड की कमी के संकेतों के बारे में बताते हैं।

Related image

पाचन को बेहतर बनाने के लिए फोलिक एसिड जरूरी होता है। यह पेट में एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। मगर इसकी कमी की वजह से कब्ज, क्रैम्प, डायरिया और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

फोलिक एसिड ब्रेन, नर्वस सिस्‍टम और रीढ़ की हड्डी में तरल पदार्थ के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। यह स्पायीना बिफिडा (spina bifida) जैसे न्यूरल ट्यूब (NTD) जन्म दोषों की रोकथाम करता है। गर्भावस्था में इसका प्रयोग गर्भपात के खतरे को कम करता है।

हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद होता है। यह कोशिकाएं फेफड़ों से शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन लेकर जाती हैं। फोलिक एसिड की कमी से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होती हैं जिसकी वजह से त्वचा पीली पड़ जाती है।

Image result for folic acid patient of a man

गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की जरूरत

गर्भावस्था में फोलिक एसिड की कमी जैसी समस्या आम होती है। इसकी वजह से बच्चे की रीढ़ की हड्डी में विकार उत्पन्न हो सकते हैं। साथ ही मस्तिष्क के सामान्य विकास पर भी असर पड़ सकता है, इसलिए गर्भावस्‍था में शिशु के विकास के लिए फोलिक एसिड की जरूरत होती है। लेकिन एक गर्भवती के लिए केवल संतुलित आहार का सेवन करके पर्याप्त फोलिक एसिड पाना कठिन होता है क्‍योंकि आहार में फोलिक एसिड की कमी होती है और इस विटामिन से प्रचुर मात्रा में युक्त भोजन खाना मुश्किल होता है। इसलिए डॉक्‍टर गर्भावस्‍था में फोलिक एसिड के सप्लीमेंट लेने की सलाह देते है।

Image result for folic acid patient of a man

जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है तो आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इससे यह पता लगता है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। यह फोलिक एसिड की कमी की वजह से होता है। इसके साथ ही सांस में कमी दिल की रफ्तार बढ़े होने का संकेत होता है।

ये है फोलिक एसिड के अच्छे स्त्रोत

फोलिक एसिड सप्लीमेंटों के अलावा उन विभिन्न तरह के व्यंजनों को अपने आहार में शामिल करें ताकि इसकी पूरी मात्रा मिल सकें। इन खाद्य पदार्थों में अन्य पोषक तत्व भी हैं जो आपको और आपके बच्चे के लिए ज़रूरी हैं। फोलिक एसिड के प्रमुख प्राकृति स्रोतों में हरी पत्‍तेदार सब्जियां, फलियां, बीज, अंडा, अनाज और खट्टे फल शामिल है। हरी पत्‍तेदार सब्जियों में पालक, शलजम का साग, अजमोद और शतावरी शामिल है। दाल, बींस और फलियां में पिंटो सेम, काले सेम, राजमा और किडनी बींस शामिल है। इसके अलावा फूलगोभी, ब्रोकली, पपीता और स्‍ट्रॉबेरी भी फोलिक एसिड का स्रोत है।


कमेंट करें