बिज़नेस

Forbes ने जारी की 100 महान जीवित कारोबारियों की लिस्ट, 3 भारतीय शामिल

icon कुलदीप सिंह | 0
635
| सितंबर 20 , 2017 , 15:59 IST

दुनिया के 100 महान जीवित कारोबारियों की सूची में 3 भारतीयों को जगह मिली है। मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया के 100 महान जीवित कारोबारियों की ये लिस्ट जारी की है, इसमें भारत के स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल, रतन टाटा और विनोद खोसला शामिल हैं। मैगजीन फोर्ब्स की इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम शामिल है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मैगजीन ने सेल्समैन और एक्सट्राऑर्डिनरी रिंगमास्टर बताया है। इन हस्तियों के अलावा अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रेसनन के नाम भी इस फेहरिस्त में शुमार हैं।

 

फोर्ब्स की लिस्ट में 3 भारतीय कारोबारी 

फोर्ब्स ने यह सूची बुधवार को जारी की। तीन इंडियन बिजनेसमैन्स के नाम लिस्ट में हैं। इसमें रतन टाटा भी हैं। वो टाटा ग्रुप के चेयरमैन हैं। लक्ष्मी मित्तल आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ हैं। तीसरा नाम विनोद खोसला का है। वो सन माइक्रोसिस्टम्स के को-फाउंडर हैं। 

इन हस्तियों को भी मिली जगह 

बर्कशायर हैथवे के सीईओ वारेन बफेट, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स और न्यूज कॉर्प्स के एग्जीक्युटिव चेयरमैन रूपर्ट मर्डोक भी फोर्ब्स की इस लिस्ट का हिस्सा हैं। सीएनएन के फाउंडर टेड टर्नर, टॉक शो होस्ट ओप्रा विन्फ्रे, डेल टेक्नोलॉजिस के फाउंडर माइकल डेल, टेस्ला और स्पेस एक्स के को- फाउंडर एलन मस्क, फेसबुक सीओओ शेरिल सेंडबर्ग, स्टारबक्स सीईओ होवार्ड शुल्ज और फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग उन हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें फोर्ब्स ने अपनी 100 महान और जीवित कारोबारियों की लिस्ट में जगह दी है।

स्पेशल मौके पर जारी हुई है फोर्ब्स की लिस्ट 

- फोर्ब्स अपनी स्थापना के 100 साल पूरे कर रही है। इसके लिए मैगजीन 100 बिजनेसमैन, विजनरीज और बिजनेस वर्ल्ड के मशहूर नामों का इनसाइक्लोपीडिया तैयार किया है। 
- लिस्ट में जिन लोगों को शामिल किया गया है उनके बारे में मैगजीन ने कहा है कि ये वो हस्तियां हैं जिन्होंने कुछ ऐसा किया जिसने कारोबार की दुनिया पर गहरा असर डाला या इन्होंने अपने विजन को साकार किया। 
- बता दें कि फोर्ब्स मैगजीन की स्थापना 17 सितंबर 1917 को की गई थी। इसके दो फाउंडर मेंबर थे। बीसी. फोर्ब्स और वॉल्टर ड्रे। मैग्जीन का नाम बीसी. फोर्ब्स के नाम पर ही रखा गया। वो खुद फाइनेंशियल जर्नलिस्ट थे।


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें