राजनीति

दिल्ली कांग्रेस की कमान संभालेंगी पूर्व सीएम शीला दीक्षित

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1633
| जनवरी 10 , 2019 , 16:35 IST

दिल्ली के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से अजय माकन के इस्तीफे के बाद से ही नए चीफ को लेकर सस्पेंस बना हुआ था। आखिरकार आज यह सस्पेंस खत्म हो गया है। दिल्ली में कांग्रेस का नया चीफ नियुक्त कर लिया गया है। दिल्ली की सत्ता पर लगातार 15 सालों तक बतौर मुख्यमंत्री राज करने वाली शीला दीक्षित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (DPCC) की अध्यक्ष होंगी।

इसके साथ ही डॉ. योगानंद शास्त्री, देवेन्द यादव, हारून यूसुफ और राजेश लिलोठिया को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। फिलहाल इस बात की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन यह घोषणा जल्द ही की जाएगी।

वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि जिस तरह पार्टी में अंदरूनी कलह है, उसे बहुत हद तक पाटने का काम शीला दीक्षित कर सकती हैं। ऐसे में शीला दीक्षित दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सही हैं। पहले से ही अध्यक्ष पद के लिए शीला दीक्षित का नाम सबसे आगे रखा गया था, वहीं पूर्व पीसीसी चीफ जेपी अग्रवाल, राजेश लिलोठिया, योगानंद शास्त्री और देवेंद्र यादव का नाम भी चर्चा में था।

जानिये क्यों शीला का नाम सबसे आगे

DPCC अध्यक्ष के तौर पर शीला दीक्षित का नाम सबसे आगे होने की कई वजहें थीं। जहां दलित के तौर पर राजेश लिलोठिया, पंजाबी चेहरे के तौर पर प्रह्लाद सिंह साहनी और अरविंदर सिंह लवली थे तो जाट चेहरे में योगानंद शास्त्री का नाम भी थे। इसके अलावा, भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी की काट के लिए पूर्वांचली चेहरे के तौर पर महाबल मिश्रा के नाम की चर्चा थी। इस सबके बीच शीला दीक्षित का 15 साल तक दिल्ली में सफल सरकार चलाने का अनुभव सब पर भारी पड़ गया।

बता दें शीला दीक्षित देश की ऐसी पहली महिला मुख्यमंत्री थीं, जिन्होंने लगातार तीन बार मुख्यमंत्री बनीं। इसके अलावा वो केरल की पूर्व राज्यपाल भी रह चुकीं हैं, यह अलग बात है कि यहां पर उनका कार्यकाल पूरा नहीं हुआ। 


कमेंट करें