नेशनल

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2144
| अगस्त 13 , 2018 , 10:48 IST

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का 89 साल की उम्र में निधन हो गया है। रविवार को उन्हें दिल का हल्का दौरा पड़ा था जिसके बाद उनकी स्थिति और बिगड़ गयी थी। वह किडनी की बीमारी के चलते लंबे समय से अस्पताल में भर्ती थे और उनका डायलिसिस किया जा रहा था। पिछले महीने ही पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को मस्तिष्काघात के बाद अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। 

सोमनाथ चटर्जी के निधन के बाद पीएम मोदी ने गहरा दुख जताया है।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दुख जताते हुआ ट्वीट किया है।

कौन थे सोमनाथ चटर्जी

सोमनाथ चटर्जी का जन्म 25 जुलाई 1929 को बंगाली ब्राह्मण निर्मल चंद्र चटर्जी और वीणापाणि देवी के घर में असम के तेजपुर में हुआ था। उनके पिता एक प्रतिष्ठीत वकील, और राष्ट्रवादी हिंदू जागृति के समर्थक थे। उनके पिता अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापकों में से एक थे। सोमनाथ चटर्जी की शिक्षा-दीक्षा कलकत्ता और ब्रिटेन में हुई। उन्होंने कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज में भी पढ़ाई की। उन्होंने ब्रिटेन में मिडिल टैंपल से लॉ की पढ़ाई करने के बाद कलकत्ता हाईकोर्ट में प्रैक्टिस की। इसके बाद उन्होंने राजनीति में आने का फैसला किया। सामनाथ चटर्जी एक प्रखर वक्ता के रूप में भी जाने जाते हैं।

Somnath-Chatterjee-1

राजनीतिक करियर

सोमनाथ चटर्जी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सीपीएम के साथ 1968 में की। वह 2008 तक इस पार्टी से जुड़े रहे। 1971 में वह पहली बार सांसद चुने गए। इसके बाद उन्होंने राजनीति में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह 10 बार लोकसभा सदस्य के रूप में चुने गए थे। साल उन्होंने लगभग 35 सालों तक एक सांसद के रूप में देश की सेवा की। इसके लिए उन्हें साल 1996 में उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार से नवाजा गया।

24TH_CITY_SOMNATH_G4S2KD9E6.1+24TH_CITY_SOMNATH

दायें से सोमनाथ चटर्जी

साल 2008 में भारत-अमेरिका परमाणु समझौता विधेयक के विरोध में सीपीएम ने तत्कालीन मनमोहन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। तब सोमनाथ चटर्जी लोकसभा अध्यक्ष थे। पार्टी ने उन्हें स्पीकर पद छोड़ देने के लिए कहा लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद सीपीएम ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया। और तब वे 2004 से 2009 तक लोकसभा के अध्यक्ष रहे थे।


कमेंट करें