ख़ास रिपोर्ट

48 घंटे में हरियाणा में 3 बलात्कार, कांग्रेस बोली: BJP शासन में क्राइम हब बना स्टेट

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1985
| जनवरी 15 , 2018 , 16:46 IST

हरियाणा में 24 घंटे के अंदर 4 बलात्कार की घटनाओं ने राज्य की कानून व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। देश में निर्भया जैसी घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। दिल्ली की तरह अब हरियाणा रेप स्टेट बनता जा रहा है। रेप की इन तीनों वारदातों में अपहरण करने के बाद गैंगरेप की पुष्टि हुई है। 

जींद में नाबालिग लडक़ी के साथ दरिदंगी:

दिल्ली गैंगरेप की तरह ही हरियाणा के जींद में एक नाबालिग लडक़ी का क्षत-विक्षत शव मिला है। डॉक्टरों ने लडक़ी के साथ बर्बरता से गैंगरेप होने की पुष्टि की है। आरोप है कि अज्ञात बदमाशों ने गैंगरेप की बाद लडक़ी की हत्या कर दी।

लडक़ी के शरीर पर बर्बरता के कई निशान मिले हैं। पोस्टमार्टम में खुलासा हुआ है कि लड़की के सेक्सुअल आर्गन्स फटे हुए हैं, जिससे लग रहा है कि गैंगरेप की घटना के बाद लड़की के गुप्तांगों में कोई सख्त और पैनी वस्तु फंसाने की कोशिश की गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस घटना को गंभीरता से लेकर जांच के आदेश दिए हैं। पुलिस ने इस मामले में गांव के ही 5 लोगों को हिरासत में लिया है।

पानीपत में बच्ची की हत्या कर 4 घंटे तक शव के साथ रेप करते रहे दरिंदे:

दूसरा मामला पानीपत के गांव उरलाना में सामने आया जहां दरिंदों ने बच्ची की हत्या कर उसके शव के साथ बलात्कार किया था। दरिंदे 4 घण्टे तक मृतक बच्ची के शव के साथ दरिंदगी करते रहे। इस मामले में पुलिस ने दोनों दरिंदों को गिरफ्तार कर लिया है।

फरीदाबाद में चलती गाड़ी में किया गैंग रेप:

तीसरा मामला फरीदाबाद का है जहां चलती गाड़ी में 2 घंटे तक गैंग रेप होता रहा और पुलिस सूचना मिलने के बाद भी लड़की की इज़्ज़त बचाने में नाकाम रही। शनिवार शाम को ऑफिस से लौट रही लड़की को फरीदाबाद में नेशनल हाइवे पर राजीव गांधी चौक से सरेआम स्कॉर्पियो गाड़ी में अगवा किया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने कंट्रोल रूम पर फोन कर पुलिस को सूचना भी दी। लेकिन घटना के 24 घंटे बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा बोले बीजेपी सरकार में कोई सुरक्षित नहीं:

हरियाणा में रेप की इन 3 वारदातों के बाद हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार में ना तो स्कूलों में बच्चे सुरक्षित हैं और ना ही घरों में महिला बीजेपी सरकार में कानून व्यवस्था नाम की कोई भी चीज़ नहीं है। हुड्डा ने ट्वीट कर कहा कि कानून-व्यवस्था संभालना इस सरकार के बस में नहीं, प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू हो।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डॉ अशोक तंवर ने साधा निशाना:

हरियाणा में हुई इन वारदातों के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डॉ अशोक तंवर ने कहा कि सरकार का बेटी बचाओ बेटी पढाओ का अभियान पूरी तरह से फेल हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार बेटी के उत्थान के लिए कुछ भी कदम नहीं उठा पाई है और भाजपा के राज में महिलाएं और बच्चियां असुरक्षित हैं। अशोक तंवर ने वारदातों के बाद सरकार को निशाने पर लेते हुए ट्वीट भी किया है। 

रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा को बताया क्राइम हब:

रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा में हुई इनम 3 वारदातों पर भाजपा शासन को निशाने पर लेते हुए ट्वीट किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने क्या कहा?

वहीं इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि इन केसों के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अपना काम कर रही है और जल्द ही बाकी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने विपक्ष को इस मुद्दे पर राजनीति न करने की सलाह दी।

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने क्या कहा?

 

दोषियों पर कड़ी कार्यवाही हो : नवीन जिंदल

कुरूक्षेत्र से 2 बार सांसद रहे उद्योगपति नवीन जिंदल ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और कहा है कि दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ा जाए और उनपर कड़ी कार्यवाही हो। ऐसे दरिंदो का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है...

एनसीआरबी रिपोर्ट (2016):

एनसीआरबी- 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल हरियाणा में रेप के 1,189 मामले दर्ज हुए हैं, जिनमें से करीब 44 फीसदी यानी 518 मामलों में पीड़ित लड़कियों की उम्र 18 साल से कम है, जबकि 671 बलात्कार पीड़ितों की आयु 18 वर्ष से ज्यादा है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें