इंटरनेशनल

आतंकी मसूद पर फ्रांस ने लिया बड़ा ऐक्शन, जब्त होंगी जैश की सारी संपत्तियां

विवेक यादव | 0
1644
| मार्च 15 , 2019 , 13:41 IST

संयुक्त राष्ट्र में जैश सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कपने के प्रस्ताव पर चीन द्वारा वीटो करने के बाद फ्रांस ने इस आतंकवादी सपगना पर अब खुद ही ऐक्शन लेने का फैसला कर लिया है। फ्रांस ने अब जैश सरगना मसूद की संपत्ति को जब्त करने का फैसला किया है। जैश के खिलाफ फ्रांस की अबतक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

जैश की संपत्ति जब्त करने के बाद फ्रांस ने साफ कर दिया है कि वो अपने देश में जैश को पाई पाई के लिए मोहताज कर देगा। एक दिन पहले चीन के वीटो ने मसूद को ग्लोबल आतंकी होने से तो बचा लिया, लेकिन बाकी देशों ने उसी वक्त साफ कर दिया था कि मसूद के खिलाफ रास्ते और भी हैं।

फ्रांसीसी आंतरिक मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि फ्रांस मसूद अजहर को यूरोपीय संघ की सूची में शामिल करने पर चर्चा करेगा, जिसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जो आतंकी गतिविधियों में शामिल होते हैं। फ्रांस ने मौद्रिक और वित्तीय संहिता के तहत राष्ट्रीय स्तर पर मसूद अजहर की संपत्ति का फ्रीज करने की मंजूरी दी है।

बताते चलें कि इससे पहले फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव रखा था जिसमें अमेरिका और ब्रिटेन का समर्थन मिला था। लेकिन चौथी बार चीन के वीटो के कारण यह प्रस्ताव पास नहीं हो पाया। जिसके बाद भारत समेत सभी देशों ने इस पर अफसोस जाहिर किया।

अमेरिका ने कहा था कि अगर चीन मसूद अजहर के खिलाफ अपना रुख साफ नहीं करेगा तो हम दूसरे तरीकों से उस पर कार्यवाही करेंगे। अमेरिका के राषट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रोबर्ट पलाडिनो ने भी कहा था कि मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के लिए पर्याप्त कारण हैं।


कमेंट करें