नेशनल

भारत आए फ्रांस के राष्ट्रपति, हो सकते हैं मेक इन इंडिया से जुड़े रक्षा समझौते

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1533
| मार्च 10 , 2018 , 07:33 IST

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉन शुक्रवार देर रात तीन दिन की भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ इमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें गले लगाया। मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगिट भी आई हैं। अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान मैकरॉन उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर भी जाएंगे।

-शनिवार को पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रों के बीच द्वीपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी। बताया जा रहा है कि दोनों नेता रक्षा, स्पेस, सुरक्षा, ऊर्जा से जुड़े मसलों पर चर्चा कर सकते हैं।

-इस दौरान मोदी-मैंक्रो दोनों देशों के कारोबारी रिश्ते की भी समीक्षा करेंगे। इस बीच 'मेक इन इंडिया' और 'न्यू इंडिया' विजन को लेकर भी समझौते हो सकते हैं। इसके अलावा दोनों देशों के सीईओ के साथ भी अहम बैठक होगी।

-इसके बाद मैक्रों कुछ स्कूली छात्रों के साथ ओपन डिस्कशन में शामिल होंगे। इसमें विभिन्न स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। सोमवार को वह‘ज्ञान सम्मेलन' में भी भाग लेंगे। इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे।

-रविवार को मैक्रों और पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय सोलर गठबंधन की पहली समिट की शुरुआत करेंगे। 'जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण' की थीम पर आधारित यह समिट राष्ट्रपति भवन में आयोजित हो रही है। इसमें 21 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और चार देशों के प्रधानमंत्रियों के अलावा 125 देशों के प्रतिनिधि भी शिरकत कर रहे हैं।

-अंतरराष्ट्रीय सोलर गठबंधन समिट के बाद इमैनुएल मैक्रों रविवार को ही ताज महल देखने जाएंगे।

-सोमवार को मैक्रों पीएम मोदी के साथ मिर्जापुर (यूपी) जाएंगे, जहां दादर काला गांव में 75 मेगावाट के सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। पहली बार फ्रांस के सहयोग से मिर्जापुर में सोलर एनर्जी प्लांट तैयार किया गया है।

- सोलर एनर्जी प्लांट के उद्घाटन के बाद मैक्रों और मोदी बनारस लौटेंगे। जहां, दोनों बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में बने पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल का दौरा करेंगे।


कमेंट करें