इंटरनेशनल

फ्रांस : संसद ने खारिज किए राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों के खिलाफ 2 अविश्वास प्रस्ताव

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1514
| अगस्त 1 , 2018 , 18:01 IST

फ्रांस की संसद ने मंगलवार को राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों की सरकार के खिलाफ लाए गए दो अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया। यह उनके पूर्व अंगरक्षक के एक स्कैंडल में शामिल होने से जुड़ा था। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पहला प्रस्ताव कंजर्वेटिव रिपब्लिकन द्वारा नेशनल एसेंबली में लाया गया, जिसे 143 वोट मिले। यह पारित होने के लिए जरूरी 289 वोटों के से कुछ कम था। दूसरे प्रस्ताव को सिर्फ 74 सांसदों ने समर्थन दिया। इसे सोशलिस्ट, कम्युनिस्ट व वामपंथियों की फ्रांस इंसौमेज पार्टी ने लाया था।

हालांकि, कंजर्वेटिव व वामपंथी एक दूसरे के अविश्वास प्रस्ताव के दौरान गैर हाजिर रहे, लेकिन फिर भी उनकी संयुक्त संख्या 217 रही, जो जरूरी 289 वोटों से काफी कम थी।

मैक्रों के सेंट्रल ला रिपब्लिक एन मार्चे (द रिपब्लिक ऑन द मूव) को एसेंबली में पूर्ण बहुमत होने से इस अविश्वास प्रस्ताव को व्यापक तौर पर प्रतीकात्मक रूप से देखा गया। 

मतदान से पहले बहस के दौरान प्रधानमंत्री इडोआर्ड फिलिपे ने मैक्रों सरकार का ली मोंडे द्वारा प्रकाशित वीडियो फुटेज को लेकर बचाव किया, जिसमें राष्ट्रपति का अंगरक्षक अलेक्जेंड्रे बेनाला (26) 2018 के मई दिवस प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को पीट रहा था।

ली मोंडे के वीडियो जारी करने के बाद मैक्रों ने बेनाला को बर्खास्त कर दिया।


कमेंट करें