ऑटोमोबाइल

2019 से कारों में एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और पार्किंग सेंसर्स जरूरी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
989
| अक्टूबर 30 , 2017 , 12:23 IST

जुलाई, 2019 से बनने वाली सभी कारों में एयरबैग्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर्स, 80 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक स्पीड पर अलर्ट करने वाला स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग अलर्ट्स, मैनुअल ओवरराइड सिस्टम आदि फीचर्स देना अनिवार्य हो जाएगा। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इसपर अपनी मुहर लगा दी है।

सुरक्षा के लिहाज से सरकार ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। बता दें कि अभी तक ऐसे फीचर्स सिर्फ महंगी कार में ही उपलब्ध होते थे। कार निर्माता अब सभी कारों में ये फीचर्स उपलब्ध कराएंगे। फाइव स्टार सुरक्षा फीचर वाली कारों को सरकार की ओर से फाइनेंशियल हेल्प की जाएगी।

खबर के मुताबिक सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारत में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने की खातिर यह निर्णय लिया है। आंकड़ों की बात करें तो 2016 में भारत में मरने वाले प्रति 1.5 लाख लोगों में से तकरीबन 74,000 लोगों की जान सड़क हादसे में गई थी।

ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री के एक सूत्र का कहना है, "नई कारों में ऐसा सिस्टम फिट किया जाएगा जो कि स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक होने पर ऑडियो अलर्ट देगा। स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक होने पर इस अलर्ट की आवाज और भी तेज हो जाएगी। 120 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड होने पर यह लगातार बजता रहेगा।"


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें