इंटरनेशनल

घाना सरकार का अनोखा फरमान, मस्जिदों और गिरिजाघरों में वॉट्सऐप पर हो अजान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1617
| अप्रैल 16 , 2018 , 17:52 IST

अफ्रीकी देश घाना की सरकार ने मस्जिदों और गिरिजाघरों को लेकर अनोखा फरमान जारी किया है। घाना की सरकार ने मस्जिदों और चर्च में लाउडस्पीकर पर बैन लगाने का आदेश दिया है। ऐसे में लोगों को प्रार्थना के लिए बुलाने के एक नया तरीका खोज निकाला है। सरकार ने कहा है लाउडस्पीकर की जगह अजान के लिए सोशल नेटवर्किंग ऐप्लिकेशन वॉट्सऐप मैसेज का इस्तेमाल करें।

आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले बीते साल गायक सोनू निगम ने कहा था कि अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। तब उनके इस बयान पर काफी बवाल मचा था। लोगों का कहना था कि ये धार्मिक आजादी का मामला है, इसलिए इसमें किसी को दखल देने का हक नहीं है। 

Masjid-loudspeaker-620x400

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अकसर पूजा स्थलों पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग होते हैं इस वजह से ट्रैफिक भी जाम हो जाता है। प्रशासन का कहना है कि ऐसी स्थिति में चर्च की घंटियां और मस्जिद से होने वाली अजान ध्वनि प्रदूषण को बढ़ाती है, जिससे आसपास रहनेवाले लोगों का जीना मुश्किल हो जाता है।

इसे भी पढ़ें-: FBI के पूर्व निदेशक का ट्रंप पर हमला, कहा- उनका कार्यकाल 'जंगल की आग' की तरह है

मुस्लिम कम्युनिटी ने किया विरोध-:

सरकार का आदेश आते ही घाना की मुस्लिम कम्युनिटी ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। इमाम शेख उसान अहमद ने कहा है कि अजान दिन में पांच बार होती है और वॉट्सऐप के जरिए मैसेज भेजना साउंड पॉल्युशन कंट्रोल कर सकता है। लेकिन फिर अजान के लिए इमाम को हर महीने सैलरी मिलना भी बंद हो जाएगी। क्योंकि सारे काम तो मैसेज के जरिए हो जाएंगे। सरकार को ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए।


कमेंट करें