विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Gmail में आया एक नया फीचर, खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ मेल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2278
| अगस्त 18 , 2018 , 12:05 IST

गूगल इस साल लगातार अपने मेल सर्विस Gmail लगातार अपडेट कर रहा है। इसी सिलसिले को आगे जारी रखते हुए गूगल ने Gmail में एक और बड़ा बदलाव कर दिया है। जी हां.. अब गूगल अपने ऐंड्रॉयड और iOS ऐप्स में एक नया फीचर जोड़ दिया है। Gmail Web के लिए पहले ही जारी किए गए Confidential Mode नाम के इस फीचर को अब जीमेल ऐप में भी शुरू कर दिया गया है।

.png

इस फीचर को चालू करने के बाद अगर यूजर किसी को मेल भेजता है तो वह तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। यानी अगर आप चाहते हैं कि कोई खास मेल किसी व्यक्ति के फोन में एक दिन तक या किसी निश्चित समय तक रहे तो इस फीचर के जरिए ऐसा संभव है। यह फीचर जीमेल के ऐंड्रॉयड और iOS दोनों ही ऐप में आ गया है।

इसके लिए आपको ऐप अपडेट करने की जरूरत भी नहीं है। गूगल इसे एक सर्वर साइड अपडेट के जरिए हर फोन में अपडेट कर रहा है।

यह मोड यूजर को मेल कंपोज करते समय दिखेगा। इसके लिए पहले जीमेल ओपन करके ऊपर दाईं ओर टैब पर क्लिक करने से आपको ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करके आप मेल के डिलीट होने का समय सेट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-: भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट का लीडर है सैमसंग: रिपोर्ट

यह समय 1 दिन, 1 हफ्ते से लेकर 5 साल तक का हो सकता है। अगर आप इसे चालू करते हैं तो जिसे आप मेल भेज रहे हैं। वह इस मेल के कॉन्टेंट को फॉरवर्ड, कॉपी, पेस्ट, डाउनलोड नहीं कर पाएगा। बता दें, इस मोड को इसी साल अप्रैल में शुरू किया गया था।


कमेंट करें