बिज़नेस

गोवा में माइनिंग बंद होने से खत्म होंगी 2 लाख नौकरियां

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1210
| मार्च 5 , 2018 , 18:20 IST

गोवा में माइनिंग बंद होने से राज्य सरकार को 3500 करोड़ के नुकसान के साथ 2 लाख नौकरियां भी खत्म हो रही है। गोवा में लौह अयस्क खनन पट्टों के गैर-नवीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते गोवा में सालाना 3500 करोड़ रुपये की राजस्व हानि होने का अनुमान है। इतना ही नहीं लगभग दो लाख नौकरियों की गिरावट भी शुरू हो रही है। गोवा सरकार के एक मंत्री ने कहा है कि इस संकट से निपटने के लिए राज्य सरकार केंद्र की मदद चाहती है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने गोवा में 88 कम्पनियो के लौह अयस्क खनन पट्टों का दूसरा नवीनीकरण रद्द कर दिया था। यह कहा गया कि, मार्च 15 तक खनन पट्टाधारकों को समय दिया गया था, जिन्हें उनके पिछले दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए एक दूसरा नवीकरण का दूसरा मौका दिया गया है।

Mining

अदालत ने कहा कि इन सभी खानों के ताजा खनन उपयोग के संचालन को मार्च 16 तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। 

गोवा परिवहन मंत्री सुदीन धवलीकर ने कहा कि आदेश के कारण राजस्व और नौकरियों के नुकसान के बारे में चिंता है। अनुमान है कि 3500 करोड़ रुपए राजस्व हानि होगी और सालाना लगभग 2 लाख लोगों को नौकरी देनें का काम कम किया जाएगा अगर खनन उद्योग हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। उन्होंने कहा। "केंद्र को हमें इस स्थिति से बाहर निकलना पड़ेगा और हमें विश्वास है कि यह होगा।

 


कमेंट करें