नेशनल

सामने आई Go Air के पायलटों की बड़ी लापरवाही, 3300 फीट की उंचाई पर बंद किया इंजन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1417
| फरवरी 6 , 2019 , 13:24 IST

Go Air के पायलटों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। उन्होंने दिल्ली से मुंबई जा रही उड़ान संख्या ए320 के एक इंजन से पक्षी टकराने के बाद गलती से सही काम कर रहे दूसरे इंजन को बंद कर दिया। 3330 फीट की ऊंचाई पर पहुंचकर भी दिक्कत दूर नहीं हुई तो उसे वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर लाया गया। यह विमान करीब तीन मिनट तक खराब इंजन के सहारे उड़ता रहा। इसमें 156 यात्री सवार थे।

इस दौरान पायलट को लगा कि ऊंचाई पर पहुंचकर दोबारा इंजन स्टार्ट करने से समस्या ठीक हो जाएगी, लेकिन गलती से उन्होंने एक नंबर इंजन बंद कर दिया जो ठीक था। 3100 फीट की ऊंचाई पर उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ। इंजन नंबर 1 को फिर से स्टार्ट किया गया। लेकिन यह तत्काल चालू नहीं हो सका।

बता दें यह पूरी घटना 21 जून 2017 की है। DGCA की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। बर्ड-स्ट्राइक के कारण फ्लाइट का इंजन नंबर 2 प्रभावित हुआ था, जबकि Go Air विमान के पायलट्स ने इंजन नंबर 1 को बंद कर दिया था। इस बात का जिक्र 5 नवंबर, 2018 की रिपोर्ट में है। रिपोर्ट में दोनों पायलट्स के खिलाफ उचित एक्शन लेने की सिफारिश की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लापरवाही बरतने के लिए गोएयर के ए320 विमान के पायलटों पर कार्यवाही की जाए। डीजीसीए की रिपोर्ट कहती है कि क्रू मेंबरों ने खराबी का गलत आकलन किया। उसके बाद भी उन्होंने तय मानकों का पालन नहीं किया। इमरजेंसी के दौरान उन्होंने गलत फैसला लेकर सैंकड़ों यात्रियों के जीवन को खतरे में डाला।


कमेंट करें