खेल

FIFA वर्ल्डकप: मेसी-रोनाल्डो नहीं ये 5 चेहरे हैं गोल्डन बूट के दावेदार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2179
| जुलाई 2 , 2018 , 15:51 IST

14 जून से शुरू हुआ फीफा विश्वकप 2018 का अब नॉकआउट दौर शुरू हो चुका है। फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी को 'गोल्डन बूट' के अवॉर्ड से नवाजा जाता है। इस अवॉर्ड के लिए दुनिया भर के स्टार खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर होनी शुरू हो चुकी है। 2018 फीफा वर्ल्ड कप में ऐसे कुछ दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो अपनी टीमों को जीत दिलाने के साथ-साथ इस ''गोल्डन बूट'' को अपने नाम करने की होड़ में है।

टूर्नामेंट में आठ ग्रुप की 16 टीमें आधिकारिक रूप से प्री क्वार्टर फाइनल (नॉकआउट) में एंट्री कर चुकी हैं। इन 8 ग्रुप में से हर एक ग्रुप की 4-4 टीमों के बीच मैच खेला जा रहा है। जिसमें से चार टीमों में भिड़त हो चुकी है। रूस में चल रहे फीफा विश्व कप 2018 में शनिवार को दो बड़े सितारों की विदाई हो गई। यह दिन फुटबॉल की दुनिया के दो सबसे बड़े सितारे माने जाने वाले खिलाड़ियों, लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो व उनके चाहने वालों के लिए अच्छा नहीं रहा। अर्जेंटीना और पुर्तगाल दोनों ही टीमें राउंड ऑफ 16 में अपने मुकाबले हार कर बाहर हो गईं।


आइये देखते हैं फीफा 2018 में कौन सा फुटबॉलर 'गोल्डन बूट' की दौड़ में सबसे आगे है:


1. हैरी केन (इंग्लैंड) - 5 गोल

Harry


इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन इस समय काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहें हैं। पनामा के खिलाफ रविवार को खेले गए मुकाबले में केन ने हैट्रिक लगाई और अब इस वर्ल्ड कप में उनके पांच गोल हो गए हैं। इससे पहले उन्होंने ट्यूनेशिया के खिलाफ दो गोल किए थे।

केन इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले अब तक के नं. 1 खिलाड़ी बन गए हैं। बृहस्पतिवार को हुए इंग्लैंड बनाम बेल्जियम मैच के बाद इंग्लैंड 'रनर अप' के रूप में बाहर आई।  मंगलवार शाम को इंग्लैंड अब कोलंबिया से भिड़ेगी। देखना यह होगा की केन अपना ये रिकॉर्ड कायम रख पातें हैं या नहीं।

2. रोमेलु लुकाकू (बेल्जियम)- 4 गोल

Romelu

बेल्जियम के युवा स्ट्राइकर रोमेलु लुकाकू के नाम इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 4 गोल हो गए हैं। इसमें पनामा और ट्यूनेशिया के खिलाफ उनके डबल गोल शामिल है। इसके साथ ही रोमेलू विश्व कप में बेल्जियम के सर्वाधिक गोल करने की भी बराबरी कर ली। उनहोंने और मार्क विलमोट्स ने पांच-पांच गोल दर्ज किये हैं।मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह फुटबॉलर गोल्डन बूट अवॉर्ड के लिए अपनी दावेदारी बड़ी मजबूती से पेश कर रहें है।


रोमेलू लुकाकू ने इस विश्व कप में सर्वाधिक गोल करने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी कर ली है। दोनों के नाम चार-चार गोल हैं।


3. आर्टेम डज्युबा(रूस)- 3 गोल

Artem
रूस के स्ट्राइकर खिलाड़ी अर्टयोम डज्युबा ने इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 3 गोल दाग दिए हैं और वह फीफा वर्ल्ड कप 2018 में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलरों की फेहरिस्त में फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं। डज्यूबा ने रूस के लिए तीसरा गोल कर मिस्र की सारी उम्मीदों को समाप्त कर दिया।

रूस ने मुकाबला 4-3 से अपनी झोली में डाल लिया और उनकी इस जीत ने उन्हें अंतिम आठ पर पहुँचा दिया है।


4. डेनिस चेरिशेव(रूस)- 3 गोल

Denis-cheryshev

रूस के अटैकिंग मिड-फील्डर खिलाड़ी डेनिस चेरिशेव ने इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में 3 गोल दर्ज किये हैं और वह फीफा वर्ल्ड कप 2018 में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलरों की फेहरिस्त में फिलहाल चौथे नंबर पर हैं।

चेरिशेव ने ओपनिंग गेम में रूस को सऊदी अरब पर 5-0 से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। यह वर्ल्ड कप के इतिहास में रूस की दूसरी सबसे बड़ी जीत रही। डेनिस चेरिशेव ने सऊदी अरब के खिलाफ दो जबकि मिस्र (इजिप्ट) के खिलाफ एक गोल किया है।


5. क्यालिन एम्बापे (फ्रांस)- 3 गोल

Mbappe


फ्रांस के टीनएज खिलाड़ी एम्बापे इस बार स्टार बनकर उभरें हैं। उन्होंने न सिर्फ 2 अहम गोल दागे बल्कि टीम के लिए एक पेनल्टी भी बनाई। 2 बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप के नॉकआउट राउंड के पहले मुकाबले में फ्रांस के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी।

एम्बापे ने अपना जलवा दिखाकर टूर्नामेंट में अपनी शानदार दावेदारी 'गोल्डन बूट' के लिए दे दी है।


कमेंट करें

DC joshi

God bless u my dear daughter