विज्ञान/टेक्नोलॉजी

20 साल का हुआ Google, 1998 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों ने किया था लॉन्च

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2327
| सितंबर 27 , 2018 , 13:34 IST

दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन Google अपना 20वां बर्थडे मना रहा है। Google आज 20 सा का हो गया है। सितंबर 1998 में Google को पहली बार सर्च इंजन के तौर पर ल़ॉन्च किया गया था।

दरअसल बीते 20 सालों में Google में काफी बदलाव आए हैं, लेकिन इस दौरान जो एक चीज़ नहीं बदली वह है डूडल। हर खास मौके पर Google ने डूडल बनाकर लोगों का न सिर्फ मनोरंजन किया, बल्कि उनसे संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा कीं।

Google ने ट्वीट करके अपनी 20वीं सालगिरह पर एक वीडियो जारी किया है, जिसमें पिछले दो दशक में इस सर्च इंजन पर किए गए लोकप्रिय सर्च को दिखाया गया है। इस डूडल में Google ने बीते 20 साल के दौरान बनाए गए बेहतरीन और यादगार डूडल का एक संग्रह तैयार किया है। इन डूडल्स को देख आप यकीनन Google की पुरानी लेकिन दिलचस्प यादों में खो जाएंगे।

00साल 1998 में जिस समय Google की शुरुआत हुई थी, उस समय पूरे www  पर करीब 25 मिलियन पेज मौजूद थे। Google का एल्गोरिथम इतना शानदार था कि आप कुछ भी सर्च करते तो आपको इन 25 मिलियन पेज में से जानकारी मिल जाती थी। आज, Google आर्टिफिशिय इंटेलिजेंस  का इस्तेमाल करने लगा है, Google पर आप कुछ बोलकर भी सर्च कर सकते हैं।

0101बता दें कि साल 1998 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्रों ने एक नया सर्च इंजन लॉन्च किया था। इसका मकसद था कि दुनियाभर की जानकारी तक सभी लोगों की पहुंच हो। आज Google दुनिया का टॉप सर्च इंजन है और आज यह 150 भाषाओं से भी ज़्यादा भाषाओं में उपलब्ध है और 190 देशो से भी ज़्यादा देशों में इसका विस्तार है।


कमेंट करें