बिज़नेस

अब Google और HTC मिलकर बनाएंगे स्‍मार्टफोन, इतने पैसों में हुई डील

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
780
| सितंबर 21 , 2017 , 12:22 IST

काफी लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि गूगल ताइवानी की कंपनी एचटीसी का स्मार्टफोन कारोबार खरीद सकता है। कुछ समय पहले चीन से प्रकाशित होने वाले कमर्शियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि गूगल एचटीसी के साथ सौदा करने के लिए दो विकल्पों पर विचार कर रहा है। वहीं, अब कंपनी ने इस बात की पुष्टी की है कि उसने एचटीसी के मोबाइल कारोबार को 1.1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है। एचटीसी कथित तौर पर गूगल के ‘Pixel 2′ श्रेणी के स्मार्टफोन के निर्माण पर काम कर रहा है।

गूगल के हार्डवेयर के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट बॉस Rick Osterloh ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि हम पहले से ही पिक्सल स्मार्टफोन लाइन पर काम कर रहे हैं और हम एक टीम के रूप में एक साथ क्या कर सकते हैं, यह देखने के लिए हम उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि सौदे में एचटीसी बौद्धिक संपदा के लिए एक अन्य लाइसेंस भी शामिल होगा।

हालांकि, एचटीसी अपने स्मार्टफोन व्यवसाय के साथ आगे बढ़ता रहेगा। एचटीसी के सीईओ Cher Wang ने कहा कि यह समझौता हमारे एचटीसी स्मार्टफोन और Vive वर्चुअल रिअलटी बिजनेस में इनोवेशन को जारी रखेगा। वास्तव में, एचटीसी की प्रेस रिलीज में यह पता चलता है कि कंपनी अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए पहले से ही सक्रिय रूप से तैयारी कर रही है। बुधवार को एक बड़ी घोषणा हुई, लेकिन एचटीसी ने घोषणा की कि वह गुरुवार को (स्थानीय समय) आने के लिए “मेटिरियल इंफोर्मेशन” के आगे ताइवान स्टॉक एक्सचेंज पर व्यापार को रोक देगा।

बता दें कि इस समझौते से पहले साल 2012 में गूगल द्वारा मोटोरोला को 12.5 अरब डॉलर में खरीदने के बाद, यह दूसरा बड़ा अधिग्रहण होगा। गूगल ने बाद में मोटोरोला को 2014 में लेनोवो को 2.91 अरब डॉलर में बेच दिया था।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें