विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Google का मिशन मून फ्लॉप, इंडिया समेत सभी देशों की टीम को किया गया बाहर

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
377
| जनवरी 25 , 2018 , 15:26 IST

लगभग 10 साल पहले घोषित की गई गूगल लूनर XPRIZE प्रतियोगिता से भारत की टीम इंडस को जनवरी के पहले हफ्ते में बाहर कर दिया गया था। हालांकि, अब यह बात सामने आई है कि सभी प्रतियोगियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। 30 मिलियन डॉलर की यह प्रतियोगिता बेनतीजा खत्म कर दी गई है। इसी के साथ इनाम की रकम भी अब किसी को नहीं मिलेगी।

भारत, अमेरिका समेत सभी टीमें बाहर

दरअसल, भारत समेत बाकी सभी टीमें 31 मार्च की अंतिम तिथि का पालन कर पाने में असमर्थ रहीं। इसलिए भारत के साथ इजरायल के स्पेसIL, अमेरिका के मून एक्सप्रेस, सिनर्जी मून (इंटरनैशनल) और जापान के हकूतो को भी बाहर कर दिया गया।

किसी को नहीं मिल पाया 30 मिलियन डॉलर का इनाम

XPRIZE फाउंडेशन ने बताया कि सभी फाइनलिस्ट टीमों से बात करने के बाद पता चला कि कोई भी टीम 31 मार्च 2018 तक चांद के लिए लॉन्च की कोशिश नहीं कर सकेगी। बताया गया, 'हमें उम्मीद थी कि अभी तक विजेता का नाम सामने आ जाएगा लेकिन फंड जुटाने, तकनीकी और नियमन की चुनौतियों के चलते 30 मिलियन डॉलर का इनाम किसी को नहीं मिल सकेगा।

टीम इंडस पहले ही हो गई थी बाहर

9 जनवरी को रिपोर्ट्स सामने आई थीं कि टीम इंडस और इसरो की टीम स्पेसक्राफ्ट लॉन्च करने वाले थे। बाद में प्रतियोगिता का कोई नतीजा न निकलता देख टीम इंडस बाहर हो गई थी। टीम इंडस के फ्लीट कमांडर राहुल नारायण ने बताया कि 85 प्रतिशत काम हो चुका है। हालांकि, लाइसेंस, तकनीक और नियमन के लिए समय लगेगा और 6 मार्च तक लॉन्च मुमकिन नहीं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता से बाहर होने से टीम निराश है लेकिन उन्हें विश्वास है कि वे चांद पर लैंड जरूर करेंगे।


कमेंट करें