विज्ञान/टेक्नोलॉजी

2 अप्रैल 2019 से बंद हो जाएगा Google+, डिलीट होने से पहले सेव कर लें डेटा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2313
| फरवरी 3 , 2019 , 15:44 IST

गूगल का सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म Google+ 2 अप्रैल से बंद हो जाएगा। कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में ही इसे बंद करने की घोषणा की थी। गूगल का कहना है कि इसके कम इस्तेमाल और सेफ्टी चैलेंज के कारण इस प्‍लेटफॉर्म को बंद किया जा रहा है। अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने कहा, "Google+ का हिस्सा बनने के लिए हम आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।

गूगल 2 अप्रैल को Google+ और पेज को बंद कर देगा। इसके साथ ही इस पर मौजूद सभी कंज्यूमर के अकाउंट से सारा डेटा भी हटा दिया जाएगा। गूगल ने यूजर्स से अपनी फोटो और बाकी डेटा सेव करने के लिए कहा है। अप्रैल से पहले सभी डेटा सेव कर लें। गूगल फोटो में बैकअप के रूप में मौजूद फोटो और वीडियो को डि‍लीट नहीं किया जाएगा। अपने ब्लॉग में कंपनी से साफ कर दिया है कि 4 फरवरी के बाद से कोई भी यूजर Google+ पर नए प्रोफाइल, पेज, इवेंट या कम्यूनिटी नहीं बना पाएगा।

गूगल ने Google+ को अगस्त 2019 में बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन सुरक्षा कारणों से इसे पहले बंद किया जा रहा है। Google+ पर बनाए गए सभी अकाउंट को डि‍लीट करने में वक्त लगेगा, इसलिए कुछ यूजर अप्रैल के बाद भी इसपर अपना अकाउंट देख सकते हैं। कुछ सर्विस पर लॉग-इन करने के लिए कंपनी Google+ के बटन को गूगल अकाउंट से रिप्लेस कर देगी।

कैसे डाउनलोड करें Google+ डेटा?

Google+ से अपना डेटा डाउनलोड करने के लिए कंपनी ने यूजर्स को समय दिया है। इसे इस तरह से डाउनलोड करें

गूगल के डाउनलोड डाटा पेज पर जाएं

नेक्स्ट पर क्लिक करें

फाइल टाइप सलेक्ट करें

डेटा कैसे चाहिए (डाउनलोड फॉर्मेट), इसे सलेक्ट करें

क्रिएट अर्काइव पर क्लिक करें


कमेंट करें