नेशनल

अच्छी खबर: PPF, सुकन्या योजना सहित छोटी बचतों पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2297
| सितंबर 20 , 2018 , 14:15 IST

छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वाले के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और पीपीएफ समेत कई छोटी सेविंग्स स्कीमों के लिए अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ब्याज दर बढ़ा दी है। सभी स्कीमों पर 0.4 फीसदी तक का इजाफा किया गया है। केंद्र सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों की घोषणा कर दी है।

वित्त मंत्रालय का ओर से जारी अधिसूचना को लेकर ट्वीट किया है। ट्वीट में इस संदर्भ में जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक अब आपको सुकन्या समृद्ध‍ि योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड समेत अन्य योजनाओं पर ज्यादा ब्याज मिलेगा। 

वित्त मंत्रालय ने जारी अधिसूचना में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें संशोधित की जाती हैं।

पांच साल के फिक्स्ड डिपॉजिट की सावधि जमा, आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दरें बढ़ाकर क्रमश: 7.8 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत कर दी गई हैं।

हालांकि बचत जमा के लिए ब्याज दर चार प्रतिशत बरकरार है। पीपीएफ और एनएससी पर मौजूदा 7.6 प्रतिशत की जगह अब 8 प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज मिलेगा।


कमेंट करें