लाइफस्टाइल

टीबी के मरीजों को हर महीने 500 रु. देगी सरकार, 25 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

icon कुलदीप सिंह | 0
1389
| जनवरी 13 , 2018 , 19:28 IST

ट्यूबरकुलोसिस के मरीजों के लिए मोदी सरकार ने एक नई स्कीम बनाई है, माना जा रहा है इस स्कीम से देश में मौजूद करीब 25 लाख टीबी मरीजों को फायदा मिलेगा। स्कीम के मुताबिक देश में टीबी का इलाज करवा रहे मरीजों को हर महीने सरकार 500 रुपए देने की योजना बना चुकी है, ये पैसा मरीजों को पौष्टिक खाना खरीदने के लिए दिया जाएगा। योजना के मुताबिक आधार नंबर और मेडिकल डॉक्युमेंट्स के हिसाब से रकम मरीजों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर होगी। एक अनुमान के मुताबिक, भारत में हर साल 28 लाख लोग टीबी का शिकार होते हैं। इनमें से 17 लाख केस ही सामने आते हैं, जिन्हें इलाज मिल पाता है।

हेल्थ मिनिस्ट्री के सीनियर अफसर के मुताबिक जल्द ही देश के 25 लाख टीबी मरीजों को हर महीने 500 रुपए की मदद दी जाएगी। सोशल सपोर्ट के लिहाज से योजना में सभी इनकम ग्रुप के मरीजों को शामिल करने का प्रपोजल तैयार पास हुआ। मरीजों को आधार और मेडिकल डॉक्युमेंट्स के हिसाब से मदद मिलेगी।

नेशनल टीबी कंट्रोल प्रोग्राम के तहत हेल्थ मिनिस्ट्री ने 2025 तक देश को 90% और अलगे 5 सालों में 95% टीबी मुक्त बनाने का टारगेट रखा है। ये योजना उसी का हिस्सा है।

TB के इलाज की नई पॉलिसी

मिनिस्ट्री ने टीबी के इलाज को लेकर नई पॉलिसी बनाई है। इसके तहत मरीजों के लिए दवाओं का एक फिक्स कॉम्बीनेशन तैयार किया गया है। इसकी एक ही गोली में 3-4 दवाएं मौजूद होंगी, जिसे रोजाना खाना पड़ेगा।

टीबी से पीड़िच बच्चों को अब कड़वी दवाओं को डोज नहीं लेना पड़ेगा। उनके लिए भी फ्लेवर वाली गोलियां तैयार की गई हैं। जो मुंह में डालते ही आसानी से घुस भी जाएंगी।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुमान के मुताबिक, भारत में हर साल 28 लाख लोग टीबी का शिकार होते हैं। इनमें से 17 लाख केस ही सामने आते हैं, जिन्हें इलाज मिल पाता है।डब्ल्यूएचओ ने 2010 में टीबी की रोकथाम के लिए बनाए अपने प्लान में मरीजों को रोजाना दवाएं दी जाने की बात कही थी


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें