राजनीति

नगालैंड: सीएम जेलियांग का इस्तीफा, नेफियो रियो बने नए मुख्यमंत्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
643
| मार्च 6 , 2018 , 20:34 IST

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव के बाद मेघालय और त्रिपुरा में सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया पर नगालैंड में सरकार के को लेकर चल रही रस्साकशी के बीच मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद राज्यपाल ने नेफ्यू रियो को राज्य का नया मुख्यमंत्री नियुक्त कर दिया है।

जेलियांग के इस्तीफे के बाद नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने एनडीपीपी नेता नेफियो रियो को अगला सीएम नियुक्त किया है। यह नियुक्ति भारतीय संविधान की धारा 164 (1) के तहत की गई है। राज्यपाल ने रियो से 16 मार्च तक अपना बहुमत साबित करने को भी कहा है।

यहां चुनाव से पहले बीजेपी ने एनडीपीपी के साथ गठबंधन किया था। इस गठबंधन को 28 सीटों पर (बीजेपी-12, एनडीपीपी-16) जीत हासिल हुई है, जबकि 1-1 निर्दलीय और जेडीयू विधायक एनडीए को बाहर से समर्थन दे रहे हैं।

बता दें कि मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने उनका इस्तीफा मंजूर करते हुए वैकल्पिक इंतजाम न होने तक कार्यभार संभालने को कहा है।

गौरतलब है कि बीजेपी के नेता और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रैटिक अलायंस के संयोजक हेमंत बिश्व शर्मा ने कहा था कि चीफ मिनिस्टर जेलियांग को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए और नई सरकार के गठन का रास्ता साफ करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-: रजनीकांत चाहते हैं तमिलनाडु के बच्चे अम्मा-अप्पा को Mummy Daddy कहें...

उन्होंने कहा, 'एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन को पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है।' 60 सीटों वाली नगालैंड विधानसभा में बीजेपी गठबंधन को 28 सीटें मिली हैं। एक निर्दलीय और एक जेडीयू एमएलए ने भी बीजेपी के समर्थन का ऐलान किया है। वहीं, एनपीएफ को अकेले दम पर 27 सीटें मिली हैं।


कमेंट करें