राजनीति

ख़ास रिपोर्ट: गुजरात में जीतू पटवारी संग हार्दिक-अल्पेश करेंगे उलटफेर

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
10342
| अक्टूबर 23 , 2017 , 13:30 IST

गुजरात विधानसभा चुनाव की सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। बीजेपी सत्ता को बचाने की जद्दोजहद में लगी है तो कांग्रेस उसी के तीरों से उसे घेरकर वनवास खत्म करने में। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद गुजरात में मोर्चा संभाला है। पहले सीधे मोदी पर वार और अब युवा शक्ति के सहारे गुजरात की सियासी जंग को फतह करने में जुट गए हैं।

चुनाव से ठीक पहले राहुल गांधी ने गुजरात के युवा त्रिमूर्ति को अपने साथ लाकर राज्य के सियासी माहौल को कांग्रेसमय करने की कवायद की है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या राहुल यूथ पॉलिटिक्स के जरिए कांग्रेस के 22 साल के सत्ता के वनवास को तोड़ पाएंगे? हार्दिक, अल्पेश और जिग्नेश तीनों युवा है और इस यूथ पॉलिटिक्स को मांजने का काम कर रहे हैं गुजरात के कांग्रेस प्रभारी और मध्यप्रदेश के युवा नेता जीतू पटवारी। कहा जाए तो राहुल गांधी, जीतू पटवारी के साथ गुजरात के ये तीन युवा इस बार गुजरात चुनाव में एक नया करिश्मा पैदा करने की कवायद में हैं।

Jeetu patwari

आइए जानते हैं कौन है जीतू पटवारी

जीतू पटवारी को आक्रामक छवि के लिए पहचाना जाता है, वे खुद किसान हैं औऱ किसानों की आवाज बुलंद करते हैं। मध्य प्देश के राऊ से कांग्रेस के विघायक जितेंद्र पटवारी उर्फ जीतू पटवारी को हाल ही में गुजरात कांग्रेस का प्रभारी मनोनीत किया गया है। आखिर क्या बात है कि कांग्रेस आलाकमान ने एक साधारण विधायक को गुजरात जैसे राज्य का पूरा दारोमदार कंधे पर दे दिया है।

बता दें कि मध्यप्रदेश में जीतू पटवारी कांग्रेस का एक बड़ा चेहरा माने जाते हैं। वे युवाओं में खासे लोकप्रिय हैं और एमपी में शराबबंदी, तालाब संरक्षण और किसानों के आंदोलन के मुद्दे उठाकर उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

Jeetu 4

जितेंद्र पटवारी को जीतू पटवारी भी कहा जाता है। उनका जन्म 19 अगस्त 1973 को हुआ है। उनका जन्म इंदौर के पास एक छोटे से गांव बीजलपुर में हुआ था। उनके दादा जी कोदारलाल पटवारी फ्रीडम फाइटर थे। उनके पिता रमेशचंद्र पटवारी कांग्रेस के नेता रहे हैं। खुद जीतू पटवारी कांग्रेस के किसान नेता के रुप में जाने जाते हैं और उन्हें कांग्रेस ने राष्ट्रीय सचिव मनोनीत किया था।

बता दें कि मोदी सरकार ने जब नोटबंदी लागू किया था तो जीतू पटवारी ने इंदौर से लेकर भोपाल तक आंदोलन किया था।

Youth

राहुल की यूथ प़ॉलिटिक्स की क्या है ताकत?

गुजरात में 65 फीसदी आबादी 35 साल से कम उम्र की है। यही वजह है कि कांग्रेस गुजरात में युवा शक्ति के नाव पर सवार होना चाहती है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लगातार युवाओं से जुड़े मुद्दों को उठा रहे हैं। राहुल ने अमेरिका से लेकर गुजरात यात्रा के दौरान बेरोजगारी के मुद्दे को उठाकर युवाओं को साधने की कोशिश की है। कांग्रेस ने गुजरात में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने पिछले दिनों 10वीं पास बेरोजगार को 3000, स्नातक को 3500 और पीजी 4000 को देने की बात कही थी। गुजरात में करीब 30 हजार युवा बेरोजगार हैं।

गुजरात में युवाओं से जुड़े मुद्दों के सहारे अपनी पहचान बनाने वाले युवा नेता हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवानी सत्ताधारी बीजेपी के खिलाफ इन दिनों मोर्चा खोले हुए हैं। अल्पेश ठाकोर तो बकायदा कांग्रेस का दामन थाम चुके हैं, वहीं हार्दिक और जिग्नेश मेवानी कांग्रेस के प्रति नरम रुख अख्तियार किए हुए हैं।


कमेंट करें