नेशनल

गुजरात सरकार का फरमान: बुलेटप्रूफ जैकेट पहनकर अमरनाथ यात्रा पर जाएं श्रद्धालु

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1227
| मार्च 23 , 2018 , 13:44 IST

साल 2017 में जम्मू-कश्मीर में हुए अमरनाथ यात्रियों पर हमले के बाद अब गुजरात की राज्य सरकार ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा आदेश दिया है। गुजरात से अमरनाथ यात्रा करने वालों को एक अनोखा फरमान राज्य सरकार ने दिया है।

राज्य सरकार की ओर से गुरुवार को जारी एक आदेश में इस साल अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट्स की खरीद अनिवार्य कर दी गई है। राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में सभी ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स को आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि कश्मीर जाने का परमिट लेने के लिए सभी टैक्सी ऑपरेटर्स को अपने यात्रियों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट्स को अनिवार्य रूप से खरीदना होगा।

इन दिशा-निर्देश में कहा गया है कि ड्राइवरों की उम्र सीमा 50 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। परिवहन आयुक्त आरएम जादव का कहना है- बुलेटप्रूफ जैकेट प्रदान करने का आदेश गृह विभाग से आया है। यह एक सलाह है।

वडोदरा के टूर ऑपरेटर का कहना है कि जैकेट्स खरीदने से उनपर और यात्रियों पर अत्यधिक भार पड़ेगा। उन्होंने कहा- यदि हम दिशा-निर्देश का पालन नहीं करते हैं तो सरकार हमें टूर का परमिट नहीं देगी। इसकी वजह से हमारे लिए कागजी काम और परेशानियां बढ़ेंगी। हमने यात्रियों से कहा है कि वह अपनी बुलेटप्रूफ जैकेट खरीद लें क्योंकि हम इसे वहन नहीं कर सकते हैं। बड़ोदा टूर एंड ट्रैवल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सिद्दीक गांधी ने कहा- एक बुलेटप्रूफ जैकेट की कीमत 12,000 रुपए है।

आपको बता दें कि कुछ महीनों पहले जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में श्रद्धालुओं से भरी बस पर आतंकियों ने हमला बोल दिया था, जिसमें गुजरात के भी लोग थे।

कश्मीर में हुए हमले में मारे गए थे 7 यात्री-

बता दें कि साल 2017 में कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों पर हमला किया था। इस आतंकी हमले में 7 लोगों की मौत हुई थी जबकि 32 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। श्रीनगर से 50 किमी दूर हुए इस हमले के बाद इस हमले के मास्टरमाइंड लश्कर आतंकी अबु इस्माइल को कश्मीर की एक आतंकी मुठभेड़ में मार गिराया गया था।


कमेंट करें