नेशनल

गुजरात में दो चरणों में होगा चुनाव, 9 और 14 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1173
| अक्टूबर 25 , 2017 , 13:34 IST

गुजरात विधानसभा की चुनावी तारीखों का ऐलान हो गया है। गुजरात में दो चरण में चुनाव किए जाएंगे। पहले चरण में 9 दिसंबर को वोट डाला जाएंगे और दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। पहले फेज़ में 19 जिले में वोट होंगे, तो वहीं दूसरे फेज़ में 14 जिले वोट डाले जाएंगे

आपको बता दें कि, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग पहले ही कर चुका है। हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को मतगणना होगी।

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में देरी को लेकर चुनाव आयोग को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। चुनाव आयोग को लेकर विपक्ष ने सवाल भी उठाए थे। हालांकि मुख्य चुनाव आयुक्त आंचल कुमार ज्योति ने कहा था कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों के परिणाम एक दिन ही जारी किए जाएंगे, लेकिन गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा।

1

गुजरात चुनाव की तरीखों के ऐलान में हो रही देरी को देखते हुए मंगलवार को कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच गई। कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा है कि केंद्र सरकार जानबूझकर गुजरात की चुनाव तारीखों के ऐलान में देरी कर रही है, ताकि लोकलुभावन घोषणाओं के लिए मौका मिल सके।

कांग्रेस के लीगल डिपार्टमेंट के प्रमुख विवेक तनखा ने बताया कि, कोर्ट में दाखिल याचिका में 14 बिंदु दिए गए हैं। हमें उम्मीद थी कि चुनाव आयोग से जवाब मिल जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हम कोर्ट के समक्ष गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित नहीं किए जाने के मुद्दे को उठाएंगे।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें