नेशनल

गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति को पहनाई बोतलों की माला, मचा हड़कंप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1405
| मार्च 22 , 2018 , 09:51 IST

देशभर में प्रमुख हस्तियों की प्रतिमाओं में तोड़फोड़ और उन्हें अपवित्र करने के मामलों की कड़ी में नया मामला गुजरात के गांधीनगर जिले के शेरठा गांव से सामने आया है। यहां देश के पहले गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को अपवित्र करने की कोशिश की गई।

कुछ असमाजिक तत्वों ने सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को कोल्ड्रिंक्स की पुरानी बोतलों की माला पहना दी। स्थानीय लोगों को खबर लगते है हंगामा मच गया। इस घटना को लेकर लोगों ने जमकर विरोध जताया।

फिलहाल इसका पता नहीं चल पाया है कि आखिर कोल्ड्रिंक्स की यूज बोतलों की माला किसने पहनाई? इसके पीछे का मकसद क्या था? महापुरुषों की प्रतिमाओं से छेड़छाड़ का यह ताजा मामला है। इस प्रतिमा का अनावरण अक्टूबर 1992 में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने किया था।

गौरतलब है कि त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद लेनिन की प्रतिमा को तोड़ने का मामला सामने आया। जिसके बाद देश के अलग अलग हिस्सों में मूर्तियों को तोडने या उन्हें अपवित्र करने की घटनाएं शुरू हो गई। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मूर्ती तोड़ने को लेकर कड़ी निंदा कर चुके हैं। लेकिन फिर भी ये घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं।

अदालाज पुलिस थाने के निरीक्षक जे जी वाघेला ने कहा कि यह हादसा तब प्रकाश में आया जब कुछ ग्रामीणों ने प्रतिमा के गले में बोतल की माला देखने के बाद पुलिस से संपर्क किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस मामले में जांच शुरू कर दी है और आसपास के इलाकों में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज मंगाई है जिससे घटना को अंजाम देने वाले लोगों की पहचान हो सके। हम मामले में एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया में भी जुटे हैं।’’

ग्रामीणों ने बाद में प्रतिमा से बोतलों की माला हटा दी। वाघेला ने कहा कि प्रतिमा के पास होम गार्ड्स के दो जवान और एक कांस्टेबल की तैनाती की गई है।


कमेंट करें