नेशनल

बच्चों के साथ हादसों और वारदात के लिए बदनाम है रेयान इंटरनेशनल

| 0
405
| सितंबर 9 , 2017 , 14:20 IST

जाने-माने स्कूल रेयान इंटरनेशनल में दूसरी क्लास के बच्चे प्रद्युम्न की हत्या ने सबको झकझोर कर रख दिया है। इस हादसे के बाद अब रेयान इंटरनेशनल स्कूल को लेकर बड़े बड़े सवाल उठने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल यहां यह उठता कि क्या प्राइवेट स्कूलों द्वारा इतनी मंहगी फीस लेने के बावजूद भी आखिर क्यों मासूम बच्चों की जिंदगी खतरे के साये में गुजर रही है। ये पहला ऐसा मामला नहीं है जब किसी मां ने अपने मासूम बच्चे को स्कूल की लापरवाही के चलते खोया हो । रेयान स्कूल में यह ऐसा पहला वाकया नहीं है। बल्कि इससे पहले भी कई ऐसे केस सामने आ चुके हैं।

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के बच्चे प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या कर दी गई। प्रद्युम्न का शव स्कूल टॉयलेट में मिला है। स्कूल के बस कंडक्टर ने मासूम बच्चे के साथ यौन शोषण की कोशिश की। जब बच्चा चिल्लाने लगा तब कंडक्टर ने मासूम की गला रेतकर हत्या कर दी। आरेपी बस कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

स्कूल की प्रिंसिपल को भी निलंबित कर दिया गया है। लोग स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

पहला मामला

- 30 जनवरी 2016 को 6 साल के बच्चे देवांश ककरोरा की दिल्ली के वसंत कुंज स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में पानी की टंकी में डूबकर मौत हो गई थी।

-सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक देवांश को ग्राउंड में खेलते देखा गया था। स्कूल पर लापरवाही का केस भी दर्ज हुआ था। पुलिस ने प्रिंसिपल समेत 4 अन्य लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़े- गुरुग्राम: मासूम के साथ यौन शोषण नहीं कर पाने पर कंडक्टर ने की थी हत्या, कबूला गुनाह

दूसरा मामला

8 साल की जिया रेयान इंटरनेशल स्कूल में तीसरी कक्षा में पढ़ती थी। पिछली 9 मई को स्कूल बस चालक ने बच्ची को रांग साइड में उतार दिया था। जिसके बाद जिया स्पीड में आ रही एक स्विफ्ट कार की चपेट में आ गई थी।

 ये भी पढ़े-इसी शख्स ने काटा प्रद्युम्न का गला, राज खुल जाने के डर से किया क़त्ल

रेयान इंटरनेशनल का इतिहास

रेयान इंटरनेशनल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस या रयान इंटरनेशनल स्कूल की शुरुआत भारत में 1 9 76 में निजी शैक्षणिक संस्थानों के रूप में स्थापना हुई थी। भारत के 18 राज्यों में रेयान इंटरनेशल के 128 स्कूल हैं। रेयान इंटरनेशनल स्कूल बच्चों के एडमिश के लिए हजारों में फीस वसूलते हैं। 


author

कमेंट करें