इंटरनेशनल

पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को किया बैन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1890
| मार्च 6 , 2019 , 11:04 IST

पाकिस्तान ने आखिरकार अपने आतंकियों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पाक ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और उसके सहयोगी संगठन फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को बैन कर दिया। पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने आतंकवाद विरोधी अधिनियम-1997 के तहत यह कार्रवाई की है।

बता दें कि सोमवार तक एनसीटीए की वेबसाइट पर इन संगठनों को निगरानी संगठनों की सूची में रखा गया था। इसके बाद मंगलवार को इन्हें प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाल दिया गया। इससे पहले पाकिस्तान आतंकी मसूद अजहर के भाई और बेटे समेत 44 लोगों को हिरासत में ले चुका है।

दरअसल, पाकिस्तान सरकार के राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी प्राधिकरण (एनसीटीए) की वेबसाइट के मुताबिक, जेयूडी और एफआईएफ संगठन आतंकवाद रोधी अधिनियम 1997 की दूसरी अनुसूची की धारा 11-डी-(1) के तहत गृह मंत्रालय की निगरानी में हैं। यह वेबसाइट सोमवार को ही अपडेट हुई थी। एनसीटीए की वेबसाइट कहती है कि जेयूडी और एफआईएफ को निगरानी में रखने वाले संगठनों की सूची में डालने की अधिसूचना 21 फरवरी को जारी की गई है।

आपको बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। इस आंतकी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। वहीं इस हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कई देशों ने भारत का समर्तन किया था। दुनिया के कई देशों ने पाकिस्तान पर आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने को कहा, ना सिर्फ देश बल्कि संयुक्त राष्ट्र, FATF, UNSC की तरफ से भी पाकिस्तान पर दबाव था। यही वजह है कि उसने तुरंत एक्शन लिया और 44 संगठनों पर बैन लगाया और कुछ को हिरासत में भी लिया।

 

 


कमेंट करें