ख़ास रिपोर्ट

Halloween: जानिए भूतों की पार्टी की कैसे हुई शुरुआत, भारत में भी बढ़ रहा क्रेज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1947
| अक्टूबर 31 , 2018 , 16:23 IST

वैसे तो आजकल के युवाओं को पार्टी करने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती। मगर क्‍या वजह है कि लोग भूत और चुड़ैल बनकर पार्टी करते हैं। मौज-मस्‍ती करते हैं। भूत और चुड़ैल का मेकअप करके जिस मौके पर पार्टी की जाती है उसे हैलोवीन(Halloween) कहते हैं। पाश्‍चात्‍य परंपरा की देन है यह त्‍योहार। आइए जानते हैं कैसे हुई इसकी शुरुआत और इससे जुड़ीं अन्‍य रोचक जानकारियां...

Hl

अक्‍टूबर का आखिरी संडे

पूर्वजों की याद में मनाए जाने वाले इस त्‍योहार के लिए अक्‍टूबर के महीने का आखिरी संडे यानी रविवार चुना गया है। संडे से शुरू होकर यह कई दिन तक चलता है। इसमें लोग भूतों का मेकअप करके पार्टी करते हैं।

यहां से हुई थी शुरुआत

Halloween की शुरुआत सबसे पहले आयरलैंड और स्‍कॉटलैंड से हुई थी। मुख्‍य रूप से ईसाई समुदाय के इस त्‍योहार को लेकर मान्‍यता है कि भूतों का गेटअप करने से पूर्वजों की आत्‍माओं को शांति मिलती है। अक्‍टूबर के आखिरी संडे को सेल्टिक कैंलेंडर का आखिरी दिन माना जाता है। अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोपियन देशों में इसे नए वर्ष की शुरुआत के तौर पर मनाया जाता है

कद्दू से बने डरावने चेहरे

इस त्‍योहार पर लोग कद्दू को खोखला करके उसमें डरावने चेहरे बनाते हैं और उसके अंदर जलती हुई मोमबत्‍ती रख देते हैं। ताकि अंधेरे में ये डरावने दिखें। कई देशों में ऐसे हैलोवीन को घर के बाहर अंधेरे में पेड़ों पर लटका दिया जाता है। त्‍योहार खत्‍म होने के बाद कद्दू को दफना दिया जाता है।

Hl 2

Halloween के पीछे यह कहानी

Halloween को लेकर पश्चिमी देशों में एक लोकप्रिय कहानी प्रचलित है। इसके मुताबिक कंजूस जैक और शैतान आयरिश 2 दोस्‍त थे। कंजूस जैक शराबी था। एक बार उसने आ‍यरिश को अपने घर बुलाया, लेकिन उसने आयरिश को शराब पिलाने से मना कर दिया। वह उसे कद्दू देने लगा, लेकिन बाद में कद्दू के लिए भी उसने मना कर दिया। आयरिश जैक से नाराज होकर कद्दू पर डरावनी शक्‍ल बनाकर उसमें मोमबत्‍ती लगाकर बाहर पेड़ पर टांग देता है। जैक इसे देखकर डर जाता है।

Hl 5

Halloween पर खेले जाते हैं गेम्‍स

Halloween पर लोग डरावनी वेशभूषा के साथ पार्टी करते हैं। इस दिन दिन दोस्त और परिवार के कई लोग मिलकर कई गेम खेलते हैं। इन्‍हीं में से एक गेम है एप्‍पल बोबिंग। इस गेम में पानी के टब में एप्‍पल डाल दिए जाते हैं। जो व्‍यक्ति पानी से इन एप्‍पल को बाहर फेंक पाता है, वह विनर कहलाता है।

 

 

 


कमेंट करें