मनोरंजन

Happy B'day Shahrukh : पहले विलेन और फिर रोमांस के बादशाह बने किंग खान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1403
| नवंबर 2 , 2018 , 10:35 IST

2 नवंबर को किंग खान यानी शाहरुख खान अपना 53वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर रात 12 बजे पहले ही फैंस का उनके घर मन्नत के बाहर जमावड़ा लगना शुरु हो गया था। 12 बजते ही शाहरुख बालकनी मे आए और अपने चाहने वालों का अभिवादन किया। फैंस ने भी अपने चहते स्टार को जन्मदिन की बधाईयां दीं।

शाहरुख खान ने एक ट्वीट कर फोटो शेयर की है, जिसमें वो अपनी पत्नी गौरी को केक खिलाते दिख रहे हैं।

अपने 53वें जन्मदिन पर शाहरुख अपने फैंस के लिए नया तोहफा लेकर आ सकते हैं। हो सकता है कि वह इस खास मौके पर अपनी अपकमिंग फिल्म जीरो का ट्रेलर लॉन्च कर दें।

2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख खान ने अपना करियर टीवी सीरियल से शुरू किया था। सन् 1988 में उन्होंने 'फौजी' सीरियल से टीवी चैनल में डेब्यू किया था। इसके बाद शाहरुख ने 'सर्कस', 'इडियट', 'उम्मीद', 'वाघले की दुनिया' जैसे टीवी सीरियल्स में काम किया।

शाहरुख दिल्ली से मुंबई शिफ्ट हो गए और वहां उन्होंने हेमा मालिनी की मदद से बॉलीवुड में एंट्री लेकर 'दिल आशना है' फिल्म में काम करना शुरू किया, लेकिन शाहरुख की डेब्यू फिल्म 'दीवाना' सन् 1992 में रिलीज हुई। यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई। इसमें उन्होंने एक्ट्रेस दिव्या भारती के साथ काम किया था।

शाहरुख खान ने यश चोपड़ा के बैनरतले बनी फिल्म 'डर' और 'बाजीगर' में काम किया, जिसमें उनका किरदार निगेटिव रहा। शाहरुख खान ने 'डर' में साइको लवर और 'बाजीगर' में मर्डरर का रोल निभाया था। 'डर' फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट विलेन रोल का अवार्ड मिला। इस वजह से शाहरुख खान की इमेज एक निगेटिव के रूप में पहचानी जाने लगी।

हालांकि 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में शाहरुख खान का ओहदा और ऊंचा कर दिया। फिल्मकार यश चोपड़ा के साथ की उनकी सभी फिल्में ‘दिल तो पागल है', ‘दिल से', ‘वीर जारा', ‘जब तक है जान' बड़ी हिट रहीं और बॉलीवुड में शाहरुख को ‘किंग ऑफ रोमांस' कहा जाने लगा।

यश चोपड़ा के अलावा उनके बेटे निर्देशक आदित्य चोपड़ा के साथ भी शाहरुख की जोड़ी हिट रही और दोनों ने एक साथ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', ‘मोहब्बतें', ‘रब ने बना दी जोड़ी' जैसी सफल फिल्में दीं।

शाहरुख ने अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए तमाम पुरस्कार हासिल किए, जिसमें 14 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल हैं। फिल्मों में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए भारत सरकार उन्हें पद्मश्री से सम्मानित कर चुकी है।


कमेंट करें