मनोरंजन

25 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी असिन ने ऐसे की थी करियर की शुरुआत (बर्थडे स्‍पेशल)

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
1433
| अक्टूबर 26 , 2017 , 14:03 IST

'गजनी' जैसी फिल्म से बॉलीवुड में धमाकेदार शुरुआत करने वाली असिन का अाज बर्थडे है। बता दें की 24 अक्‍टूबर की रात को असिन ने बेटी को जन्म दिया है। बॉलीवुड की लोकप्रिय अभिनेत्री असिन एक बेहतरीन अदाकारा के साथ भरतनाट्यम डांसर भी हैं।

असिन अपने फिल्मी करियर में तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित भी हो चुकी हैं। असिन करीब एक दशक पहले तमिल फिल्मों में पहली बार नजर आईं। तमिल फिल्‍मों में पैर जमाने के बाद उन्‍होंने बॉलीवुड की ओर रुख किया। असिन ने अपने करियर की शुरुआत 2001 में मलयालम फिल्म से की। 2007 में एक वेब पोर्टल द्वारा इन्हें ‘क्वीन ऑफ कॉलीवुड’ नाम दिया गया। इन्होंने बॉलीवुड में 2008 में फिल्म ‘गजनी’ से डेब्यू किया। इसमें उन्हें बॉलीवुड एक्टर आमिर खान के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका मिला।

असिन का निजी जीवन-

असिन थोट्टूमकल का जन्म 26 अक्टूबर, 1985 को हुआ था। असिन मूल रूप से केरल राज्य से ताल्‍लुक रखती हैं। असिन का पूरा नाम असिन थोट्टूमकल है। यह कोच्चि के सेरो कैथोलिक नासरानी परिवार से ताल्लुक रखती है। इनके पिता जॉसफ थोट्टूमकल पूर्व सीबीआई ऑफिसर थे और रिटायरमेंट के बाद वह बिजनेसमैन बने। असिन का बॉलीवुड में करियर बनने के बाद इनकी मां सीलाइन थोट्टूमकल कोच्चि से मुंबई आकर उनके साथ ही रहने लगीं।

असिन अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। बचपन में असिन का नाम ‘मैरी’ था, जो इनकी दादी मां ने रखा। लेकिन इनके पिता ने इसको बदलकर इनका नाम ‘असिन’ रखा। जिसका मतलब ‘पवित्र बिना दाग के’ होता है।

यह असिन की शादी की रिशेप्सन की फोटो है। इस पर उन्होंने लिखा, “प्यार के साथ हंसते हुए और इसके बाद हमेशा खुश।”

अक्षय ने कराई थी राहुल से मुलाकात-

असिन ने अगस्त 2015 में अपने और बिजनेसमैन राहुल शर्मा के करीबी रिश्ते की पुष्टि की। राहुल शर्मा के साथ अपनी पहली मुलाकात के बारे में असिन ने एक इंटरव्यू में बताया कि 2012 में ‘हाउसफुल 2’ के रिलीज होने के बाद अक्षय ने एक पार्टी के दौरान उनकी मुलाकात अपने खास दोस्त राहुल शर्मा से कराई। जो माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर भी हैं। इस मुलाकात और राहुल की पर्सनेल्टी से वह इस कदर प्रभावित हुईं कि पार्टी खत्म होने के बाद जाते समय उन्होंने राहुल को प्रपोज (आई लव यू कह) कर दिया। हालांकि इसके बाद दोनों एक-दूसरे को 4 साल तक डेट करने के बाद 2016 में शादी के बंधन में बंधे।

शिक्षा-

असिन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई नेवल पब्लिक स्कूल और सेंट टेरेसा स्कूल से पूरी की। इसके बाद इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई अंग्रेजी साहित्य में सेंट टेरेसा कॉलेज से पढ़ाई पूरी की।

करियर-

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान असिन को बीपीएल मोबाइल के लिए एड करने का मौका मिला। इसके बाद इन्होंने मलयालम फिल्मों से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की।

असिन को पहली सफलता 2003 में तेलुगू फिल्म ‘अम्मा नाना ओ तमिला अम्माई’ से मिली। इस फिल्म से इन्हें पहला सर्वश्रेष्ठ तमिल एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला।

इसके बाद इन्होंने 2004 में फिल्म ‘एम.कुमारन सन ऑफ महालक्ष्मी’ से तमिल सिनेमा में डेब्यू किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इससे उन्हें दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

2008 में असिन ने बॉलीवुड फिल्म ‘गजनी’ से डेब्यू किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद असिन को बॉलीवुड में पहचान भी मिली। इस फिल्म से इन्हें तीसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

2012 में असिन को फिल्म ‘हाउसफुल 2‘ में बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार के साथ काम करने का मौका मिला। इसी फिल्म से यह दोनों बहुत अच्छे दोस्त बने। इसके बाद इन्होंने फिल्म ‘खिलाड़ी 786’ में भी एक साथ स्क्रीन शेयर की। असिन की आखिरी फिल्म 'आल इज वेल' है। उसके बाद असिन ने कोई भी फिल्म साइन नहीं की है।

असिन को 9 भाषाओं-मलयालम, तमिल, तेलुगू, संस्कृत, इग्लिंश, फैंच, हिंदी, इटेलियन और स्पेनिश में महारत हासिल है। इसलिए यह अपनी हर फिल्म की डबिंग खुद ही करना पसंद करती हैं।

इसके बाद असिन ने 2011 में फिल्म ‘रेड्डी’, ‘हाउसफुल 2’ (2012), ‘बोल बच्चन’ (2012), ‘खिलाड़ी 786’ (2012) और ‘ऑल इज वेल’ (2015) हिंदी फिल्मों में भी काम किया।

असिन आखिरी बार 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘ऑल इज वेल’ में दिखीं। इसके बाद इन्होंने कोई फिल्म नहीं की।

असिन ने अपने 15 सालों के फिल्मी करियर में 25 से ज्यादा फिल्मों में शानदार अभिनय किया। इसके अलावा उन्होंने कई नामी ब्रांड्स ‘लक्स’, ‘फेयर एंड लवली’, ‘मिरिंडा’, ‘एवोन’, ‘फेयरएवर’, ‘तनिष्क’, ‘बिग बाजार’, ‘पेराशूट’, ‘स्पींज टाल्क’, ‘अमृतांजन हेल्थकेयर’, ‘क्लीनिक ऑल क्लियर’, ‘कोलगेट मैक्सफ्रेश’, ‘टाटा स्काई और श्योर डियो’ के लिए एड भी किए।


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें