मनोरंजन

आखिर किसकी वजह से रवीना और अक्षय के बीच खत्म हुआ था रिश्ता (बर्थडे स्पेशल)

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
2746
| अक्टूबर 26 , 2017 , 14:02 IST

नेशनल अवार्ड विनर और दो बच्चों की मां, रवीना टंडन को आज भी लोग मस्त-मस्त गर्ल का आज जन्मदिन है। अपनी लव लाइफ में एक डिप्रेशन भरा दौर देख चुकी रवीना ने कभी भी अपने अतीत को अपनी कमज़ोरी नहीं बनने दिया।रवीना टंडन ने अपने करियर में अक्षय कुमार, गोविंदा, अजय देवगन, सुनील शेट्टी जैसे एक्टर्स के साथ कई फिल्में की हैं। रवीना को 90 के दशक की सबसे हॉट एक्ट्रेस माना जाता है।

रवीना के नाम की कहानी -

रवीना का नाम उनके पिता रवि और मां वीना को मिलाकर रवीना रखा गया है। उनका निकनेम 'मुनमुन' है जो उनके मामा एक्टर मैकमोहन ने दिया था।

निजी जीवन-

रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर 1974 को मुंबई में हुआ था।रवीना टंडन को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता जाने माने फिल्म निर्माता थे। रवीना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के जमनाबाई स्कूल से पूरी की । इसके बाद उन्होंने मुंबई के मशहूर मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया । इस दौरान उनकी मुलाकात निर्देशक शांतनु शोरी से हुई। उन्होंने रवीना टंडन को फिल्मों में काम करने की सलाह दी। इसके बाद कॉलेज में पढ़ाई छोड़कर रवीना टंडन फिल्मों में अभिनेत्री बनने का ख्वाब देखने लगी।

कैरयिर की शुरुआत-

रवीना टंडन ने अपने सिने कैरयिर की शुरुआत वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म (पत्थर के फूल) से की। जे.पी.सिप्पी निर्मित इस फिल्म में नायक की भूमिका सलमान खान ने निभाई थी।

रवीना टंडन को 'कुछ कुछ होता है' फिल्म में रानी मुखर्जी और 'दिल तो पागल है' फिल्म में करिश्मा कपूर का रोल ऑफर हुआ था लेकिन किन्हीं कारणों से रवीना ने वो रोल नहीं किये। साल 1994 में रवीना की 'मोहरा' और 'दिलवाले' फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई जो हिट साबित हुई। यश चोपड़ा की फिल्म डर में लीड रोल रवीना टंडन को मिला था लेकिन कॉस्ट्यूम की वजह से रवीना ने वो रोल नहीं किया और बाद में उसे जूही चावला ने निभाया।

मस्त-मस्त गर्ल रवीना टंडन का फिल्म एक्ट्रेस करिश्मा कपूर से फिल्म अंदाज अपना अपना की कास्टिंग के दौरान झगड़ा हो गया था। जिसके बाद दोनों अभिनेत्रियों ने एक दूसरे की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देखा। साल 2002 में रवीना टंडन को कल्पना लाज़मी की फ़िल्म 'दमन' में अपने अभिनय के चलते बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला। रवीना को आखरी बार साल 2002 में रवीना टंडन को कल्पना लाज़मी की फ़िल्म 'दमन' में अपने अभिनय के चलते बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड मिला।हालांकि लोगों को उनका अवार्ड पाना पच नहीं रहा था। लोगों ने रवीना ने आरोप लगाया कि उन्होंने जूरी को पैसे दिये हैं अवार्ड पाने के लिए। लेकिन रवीना ने सारी बातों खंडन करके सबको चुप करा दिया।

अजय-अक्षय की थी दिवानी-

करियर की शुरूआत में रवीना टंडन अजय देवगन के प्यार में पागल थीं लेकिन करिश्मा कपूर के कारण रवीना और अजय देवगन का प्यार परवान नहीं चढ़ पाया हालांकि रवीना-अजय ने 'दिलवाले' जैसी सिल्वर जुबली फिल्म दी थी। बाद में रवीना की जिंदगी में अक्षय कुमार आ गये।

अक्षय के साथ रवीना ने पर्दे पर भी जमकर रोमांस किया। कहा तो यह भी जाता है कि दोनों शादी भी करने वाले थे लेकिन बाद में किसी तीसरे के कारण यह रिश्ता टूट गया। वो तीसरा इंसान शिल्पा शेट्टी थीं। वैसे रवीना ने कभी अजय देवगन और अक्षय कुमार को लेकर पब्लिक प्लेटफार्म पर कोई खुलासा नहीं किया।

रवीना ने दी कई हिट फिल्में-

 

रवीना ने 'दिलवाले', 'मोहरा', 'पत्‍थर के फूल', 'सत्‍ता', 'लाडला', 'जिद्दी', 'अंदाज अपना अपना', 'खिलाड़ियों का खिलाड़ी', 'दूल्हे राजा', 'परदेसी बाबू' जैसी कई हिट फिल्मों में अभिनय करके वाहवाही बटोरी। रवीना की जोड़ी अजय देवगन, अक्षय कुमार, सनी देओल और गोविंदा के साथ पर्दे पर खूब सराही गई।  फिलहाल रवीना के आगामी किसी नये प्रोजेक्‍ट से जुड़ने की कोई जानकारी नहीं हैं।

फिल्ममेकर अनिल थंडानी की दूसरी पत्नी और दो बच्चों की मां बनने के बाद रवीना ने फिल्मों को कुछ समय के लिए अलविदा कह दिया था। रवीना ने शादी से पहले दो बेटियों को गोद भी लिया है।

रवीना एक बेटी और 1 बेटे की मां हैं। उनकी बेटी का नाम राशा और बेटे का नाम रनबीर है।इनके अलावा उन्होंने 2 बेसहारा लड़कियों को गोद भी लिया हुआ है। वे उनकी परवरिश भी की है।

रवीना ने इन दो बेसहारा बेटियों को शादी से पहले ही गोद लिया था।2016 की शुरुआत में रवीना ने अपनी एक बेटी छाया की हिंदू-कैथलिक रिवाज से शादी कराई थी। 


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें